Heart Attacks Facts: हार्ट अटैक के बारे में 10 ऐसे तथ्य जो शायद नहीं जानते होंगे आप

Heart Attacks Facts: लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक से जुड़ें कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिन्हें हम बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। हाँ , इन्हें पढ़ने के बाद आप भी इस दावे को सही मानेंगे।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-17 03:00 GMT

Heart Attack (Social Media) 

Heart Attacks Facts: दिल के दौरे जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन भी कहा जाता है आजकल बहुत तेज़ी से लोगों को अपना शिकार बना रहा हैं। वास्तव में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, हर 40 सेकंड में एक हार्ट अटैक होता है।

सीने में दर्द दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम चेतावनी संकेत है। लेकिन अन्य लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे चक्कर आना, मतली और सांस की तकलीफ। लक्षण गंभीर या हल्के हो सकते हैं, और अक्सर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं। कुछ लोगों को दिल का दौरा पड़ने का कोई चेतावनी संकेत भी नज़र नहीं आता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक से जुड़ें कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिन्हें हम बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। हाँ , इन्हें पढ़ने के बाद आप भी इस दावे को सही मानेंगे।

तो आइये जानते हैं हार्ट अटैक से जुड़ें 10 महत्वपूर्ण फैक्ट्स :

1. ज्यादातर हार्ट अटैक सोमवार की सुबह होते हैं। सुबह के शुरुआती घंटों में, रक्त प्लेटलेट्स चिपचिपे होते हैं, एक व्यक्ति आंशिक रूप से निर्जलित होता है, और तनाव हार्मोन (जैसे कोर्टिसोल) अपने चरम पर होते हैं।

2. पुरुषों में अनुभव होने वाले क्लासिक सीने के दर्द की तुलना में महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण (मतली, अपच और कंधे में दर्द) अलग होते हैं। सभी दिल के दौरे के 25% (विशेष रूप से महिलाओं में) अपरिचित हो जाते हैं।

3. दिल के दौरे के लिए नकारात्मक भावनाएं जोखिम कारक हैं। हंसी दिल के लिए अच्छी होती है! यह रक्त वाहिकाओं को आराम और विस्तार देता है जिससे रक्त प्रवाह 20% तक बढ़ जाता है।

4. मिस्र की ममियों के सीटी स्कैन से पता चलता है कि कई लोगों को दिल का दौरा पड़ा था, इस मिथक को तोड़ते हुए कि कोरोनरी हृदय रोग केवल आधुनिक जीवन शैली के कारण होता है।

5. एस्पिरिन की एक दैनिक खुराक दूसरे दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकती है।

6. जो लोग अकेले रहते हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में दोगुनी होती है जो अपने साथी या रूममेट्स के साथ रहते हैं।

7. आपके जन्मदिन के आसपास दिल का दौरा पड़ने की संभावना 27% अधिक होती है। वे क्रिसमस के दिन, 26 दिसंबर और नए साल के दिन भी सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

8. कोरोनरी हृदय रोग अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 108.9 बिलियन डॉलर खर्च करता है। इस कुल में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं, दवाओं और खोई हुई उत्पादकता की लागत शामिल है।

9. रोजाना डाइट सोडा पीने से आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। सीयूएमसी अध्ययन के बारे में यहां और पढ़ें। फ्रूट-इन्फ्यूज्ड सेल्टज़र वाटर ठंडा करने और अपने मीठे दाँत को संतुष्ट करने का एक अच्छा विकल्प है।

10. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दिल के दौरे के लिए बुजुर्ग अमेरिकियों के अस्पताल में प्रवेश में कमी आ रही है, जो ज्यादातर निवारक दवा की उपलब्धि के कारण है, जैसे कि धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम।

Tags:    

Similar News