Young To Have High BP: क्या सच में हाई ब्लड प्रेशर का संबंध पूरी तरह से उम्र से है? जानते हैं एक्सपर्ट की राय

Young To Have High BP: लोग पहली बार 50 और 60 की उम्र में असामान्य रक्तचाप का अनुभव करते हैं। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि उच्च रक्तचाप की घटना केवल उम्र के लिए ही विशिष्ट है?

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-02 14:14 GMT

Young To Have High BP (Image credit: social media)

Young To Have High BP: उच्च रक्तचाप को अक्सर वृद्धावस्था की समस्या के रूप में देखा जाता है। लोग पहली बार 50 और 60 की उम्र में असामान्य रक्तचाप का अनुभव करते हैं। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि उच्च रक्तचाप की घटना केवल उम्र के लिए ही विशिष्ट है? जबकि इसका सही उत्तर "नहीं" है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि रक्तचाप में वृद्धि को क्या प्रभावित करता है। विशेषज्ञों ने हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े इस सबसे बड़े मिथक और इसके बाद होने वाले हृदय की समस्याओं के खिलाफ बात की है।

40 साल से कम उम्र के लोगों को भी हो सकती है हाई बीपी की समस्या

युवा आयु उच्च रक्तचाप या युवा शुरुआत उच्च रक्तचाप नामक एक शब्द है। इसका मतलब है कि 22-23 साल के युवा लोगों को कभी-कभी कुछ कारणों से उच्च रक्तचाप हो सकता है।" "उच्च रक्तचाप के लिए बहुत युवा हैं? क्या आपको लगता है कि केवल बुजुर्ग लोग ही उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप से प्रभावित होते हैं? उल्लेखनीय है कि 40 साल से कम उम्र के लोगों को भी उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है, हालांकि इसके कारण अलग-अलग हैं। युवा शुरुआत उच्च रक्तचाप के सामान्य कारण हैं: हाइपरथायरायडिज्म, किडनी के मुद्दे, गुर्दे की धमनी उच्च रक्तचाप, महाधमनी का समन्वय, फियोक्रोमोसाइटोमा और पदार्थ का उपयोग।

"युवाओं और वृद्धों में उच्च रक्तचाप के कारण बहुत भिन्न होते हैं"

डॉ के अनुसार युवा और वृद्ध लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की शुरुआत के कारण बहुत अलग होते हैं. "युवाओं में हाई बीपी का एक उदाहरण हाइपरथायरायडिज्म है, जिसमें टी3 और टी4 का स्तर असाधारण रूप से उच्च होता है। अन्य कारणों में, जिसे उसने कैप्शन में रखा है, गुर्दे की समस्याएं, गुर्दे की धमनी उच्च रक्तचाप, पदार्थ का उपयोग, महाधमनी का संकुचन या शरीर की मुख्य धमनी या महाधमनी का संकुचन, फियोक्रोमोसाइटोमा या न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हैं जो अधिवृक्क ग्रंथियों में पाए जाने वाले क्रोमफिन कोशिकाओं से बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर तब भी मायने रखता है जब आप जवान होते हैं

युवा होना किसी के स्वास्थ्य को प्रतिकूलताओं से सुरक्षित नहीं रखता है क्योंकि अधिकांश स्वास्थ्य समस्याएं किसी की जीवन शैली से संबंधित होती हैं। एक अध्ययन के अनुसार, युवा लोगों में उच्च रक्तचाप आम है, जो 20 से 40 वर्ष की आयु के 8 वयस्कों में से 1 को प्रभावित करता है। बाएं निलय अतिवृद्धि की उच्च दर और मस्तिष्क की मात्रा और सफेद पदार्थ की उच्च तीव्रता की मात्रा में परिवर्तन, यह सुझाव देता है कि युवा वयस्कों में उच्च रक्तचाप हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है,"

अनभिज्ञता, निदान की कमी बड़ा जोखिम पैदा करती है

उच्च रक्तचाप की शुरुआत के बारे में मिथक इतना प्रचलित है कि युवा वयस्कों को इसके लक्षणों का पता नहीं चलता है और यदि वे ऐसा करते भी हैं, तो वे इसके बारे में चिंतित नहीं होते हैं और डॉक्टर के पास जाना छोड़ देते हैं। ये कारक युवा लोगों में उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाते हैं और बढ़ाते हैं। .युवाओं को अपना रक्तचाप नियमित रूप से जांचना चाहिए। उच्च रक्तचाप का कोई प्रारंभिक चेतावनी संकेत नहीं होता है और केवल बढ़े हुए रक्तचाप से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से जुड़े लक्षण ही बाद के चरण में दिखाई देते हैं।

इस जोखिम को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है?

मौसमी और संतुलित आहार जैसी सरल और स्वस्थ आदतें, अधिक व्यायाम करना, प्रसंस्कृत भोजन से दूर रहना, नमक या सोडियम का सेवन सीमित करना, वजन बनाए रखना उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। प्रति दिन आदर्श नमक का सेवन 1,500 मिलीग्राम से कम होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट व्यायाम करना चाहिए। जरूरी नहीं कि व्यायाम का मतलब जिम जाना ही हो, व्यक्ति दैनिक कामों जैसे सीढ़ियां चलना, उकड़ू होकर फर्श को पोंछना आदि से व्यायाम का लाभ प्राप्त कर सकता है। व्यक्ति को हमेशा संतृप्त और ट्रांस वसा से बचना चाहिए।

Tags:    

Similar News