High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर देता है ये संकेत, जानिए कितना खतरनाक हो सकता है ये

Symptoms Of High Cholesterol Level: अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो आपका शरीर आपको कुछ संकेत देने लगता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप इसे पहचाने और उचित जाँच करवाएं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-18 12:49 GMT

Symptoms Of High Cholesterol Level (Image Credit-Social Media)

Symptoms Of High Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो पूरे शरीर में पाया जाता है। ये तब तक आपके लिए "बुरा" नहीं है जब तक कि आपके शरीर में इसकी बहुत अधिक मात्रा न हो। वास्तव में, आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण के लिए इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल समस्या पैदा कर सकता है। वहीँ जब आपके शरीर में इसकी अधिकता हो जाती है तो आपका शरीर कुछ प्रमुख संकेत देना शुरू कर देता है। ज़रूरत है कि आप इसे समय रहते पहचान ले और इसके लिए ज़रूरी एतियात बरतें। आइये जानते हैं कि ये कौन से संकेत हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर देता है ये संकेत

आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान ने लोगों के स्वास्थ को काफी ज़्यादा प्रभावित किया है ऐसे में अगर आप भी अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित हैं तो आपको रेगुलर चेकअप और अपनी लाइफस्टाइल सुधारने की काफी ज़रूरत है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल रक्त में घूमता रहता है। जैसे-जैसे आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, वैसे-वैसे आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी बढ़ता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के उच्च जोखिम में योगदान देता है। इसलिए अपने कोलेस्ट्रॉल का परीक्षण कराना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल को जान सकें।

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं: एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, जो खराब है, और एचडीएल, जो अच्छा है। बुरी किस्म की बहुत अधिक मात्रा, या अच्छी किस्म की पर्याप्त मात्रा न होने से यह खतरा बढ़ जाता है कि कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे धमनियों की भीतरी दीवारों में जमा हो जाएगा, जैसे कि हृदय और मस्तिष्क को पोषण देने वाली धमनियों में।

कोलेस्ट्रॉल जब आपके शरीर में बढ़ता है तो इसके लक्षण तुरंत आपको नहीं दिखते हैं। बल्कि ये तब पता चलने शुरू होते हैं जब वसा आपकी नसों में पूरी तरह जमा हो जाता है। और इसकी वजह से जब हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है। वहीँ अगर आपको ये 6 समस्याएं दिखतीं हैं तो समझ जाइये कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गयी है और ये कभी भी हार्ट स्ट्रोक या अटैक का कारण बन सकता है।

अकारण दर्द

अगर आपको पीठ से ऊपरी हिस्सों जैसे कंधे, जबड़े, बाँहों या गर्दन में अकारण ही दर्द बना रहता है। तो ये कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने का संकेत हो सकता है। इस तरह की कोई भी परेशानी अगर आपको हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और उनके कहे मुताबिक उचित टेस्ट करवाएं।

थकान

अगर बिना किसी शारीरिक काम किये आप हर समय थका हुआ महसूस कर रहे हैं और आपको खूब कमज़ोरी फील हो रही है तो ये बढे हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

साँस फूलना

अगर थोड़ी देर चलने या कुछ सीढ़ियां चढ़ते ही आपकी सांस फूलने लगती है तो ये बढे हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है। ज़रा देर चलने पर सांस फूलना एक बहुत बड़ा संकेत है इसके लिए आपको तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत है।

सीने में दर्द

अगर आपके सीने में दर्द उठता है और शांत हो जाता है तो ये बढे हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से भी हो सकता है। साथ ही अगर आपके सीने में आपको भारीपन महसूस हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की ज़रूरत है।

पैरों में दर्द व सूजन

अगर आपको सोते समय किसी भी एक पैर में दर्द महसूस हो रहा है या किसी भी एक पैर में सूजन रहती हो। ये एक पैर या दोनों में भी हो सकता है इसके लिए ज़रूरी है कि आप डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

अलग सी महक आना

अगर आपको एक अलग सी महक आती हो जैसे जाली हुई या कूड़े की लेकिन बाकि किसी को इस तरह की कोई महक नहीं आ रही और न ही ऐसी कोई महेक आस पास से आ रही हो लेकिन अगर ये महक अकारण आपको आ रही है तो ये कोलेस्ट्रॉल की वजह हो सकती है।

ऊपर दिए गए इन संकेतों में से अगर आपको भी कोई संकेत देखने को मिल रहा है तो डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें और उचित टेस्ट भी करवाएं।

Tags:    

Similar News