Hina Khan Cancer: हिना खान ही नहीं ये एक्ट्रेस भी झेल चुकीं है कैंसर का दंश, जानिए ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण और बचाव

Hina Khan Breast Cancer: हिना खान ने पोस्ट शेयर कर अपने थर्ड स्टेज कैंसर की बात शेयर की, आइये जानते हैं उनसे पहले कौन कौन सी एक्ट्रेसस कैंसर से पीड़ित हुईं और रिकवर भी हुईं। साथ ही इसके लक्षण और बचाव क्या हो सकते हैं।

Update: 2024-06-29 05:47 GMT

Hina Khan Breast Cancer Third Stage (Image Credit-Social Media)

Hina Khan Breast Cancer Third Stage: टेलीविज़न से अपनी पहचान बनाने वालीं एक्ट्रेस हिना खान ने एक पोस्ट शेयर करके बताया कि उन्हें स्टेज तीन स्तन कैंसर है जिसका उन्हें पता चला है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से इस खबर को शेयर किया और अपने सभी फैंस को हैरान कर दिया। फिलहाल उन्होंने ये भी बताया कि उन्होंने इसका इलाज शुरू कर दिया है और फैंस को ये भी बताया कि वो काफी अच्छे से ट्रीटमेंट करवा रहीं हैं और वो जल्द ही इससे रिकवर भी हो जायेंगीं। इससे पहले भी कई एक्ट्रेस को इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था आइये जानते हैं कौन सी हैं ये एक्ट्रेस साथ ही ब्रेस्ट कैंसर क्यों होता है और इसके लक्षण क्या है।

हिना खान की तरह इन एक्ट्रेसस ने भी झेला है ये दंश

शुक्रवार को ये रिश्ता क्या कहलाता है से फेमस हुईं एक्ट्रेस हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक दिल दहला देने वाली खबर शेयर की। उन्होंने बताया कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है जो थर्ड स्टेज पर है। उन्होंने करते हुए लिखा है कि," ''इससे ​​और भी मजबूत होकर उभरने के लिए हर जरूरी कदम उठाने को वो तैयार हैं।" साथ ही उन्होंने इसके लिए ज़रूरी ट्रीटमेंट भी ले रहीं हैं।

36 वर्षीय एक्ट्रेस हिना खान ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा,''हालिया अफवाह को संबोधित करने के लिए, मैं सभी हिनाहोलिक्स और उन सभी के साथ कुछ महत्वपूर्ण समाचार साझा करना चाहती हूं जो मुझे प्यार करते हैं और मेरी परवाह करते हैं। ''मुझे स्टेज थ्री ब्रेस्ट कैंसर का पता चला है।'' उनके इस पोस्ट को शेयर करते ही कई सारे कमैंट्स आने लगे। सभी उनके जल्द ही स्वस्थ होने की कामना करने लगा। उन्होंने आगे लिखा, इस चुनौतीपूर्ण डायगनोसिस के बावजूद, मैं सभी को आश्वस्त करना चाहती हूं कि मैं अच्छा कर रही हूं। मैं इस बीमारी पर काबू पाने के लिए मजबूत, दृढ़ और पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं। मेरा इलाज शुरू हो चुका है और मैं इससे और भी मजबूत होकर उभरने के लिए हर जरूरी कदम उठाने को तैयार हूं।''


हिना खान से पहले कई ऐसी एक्ट्रेस रहीं हैं जिन्हे कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का पता चला और उन्होंने इसे हराकर जिंदगी में आगे बढ़ना स्वीकार किया। आइये जानते हैं कौन सी हैं वो एक्ट्रेसस।

महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary)

Hina Khan Cancer (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी, जिन्होंने रुपहले परदे पर शाहरुख़ खान के साथ अपनी पहली फिल्म परदेस के साथ अपने करियर की शुरआत की थी। उन्हें कुछ साल पहले जब ब्रेस्ट कैंसर का पता चला तो वो काफी परेशान हुईं थीं। उन्होंने धड़कन और लज्जा जैसी कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। एक बाद महिमा ये बताते हुए भावुक भी हो गईं थीं कि पिछले कुछ समय से उन्हें फिल्मों और वेब शो के कई ऑफर आ रहे हैं, लेकिन वह उन पर आगे नहीं बढ़ सकीं। एक्ट्रेस स्तन कैंसर के शुरुआती चरण में थीं जब उन्होंने इलाज के लिए कदम आगे बढ़ाया। फिलहाल अब वो पूरी तरह से ठीक हैं।

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala)

Hina Khan Cancer (Image Credit-Social Media)

हाल में रिलीज़ हुई 'हीरामंडी' में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरती एक्ट्रेस मनीषा कोइराला को साल 2012 में डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता चला था। जिसके लिए उन्होंने काफी लम्बी लड़ाई लड़ी। और साल 2015 में उन्हें कैंसर मुक्त घोषित कर दिया गया। उन्होंने अपना इलाज अमेरिका में करवाया था। मनीषा के इस संघर्ष की कहानी सभी कैंसर पीड़ितों के लिए प्रेरणादायक है। जिससे कैंसर से पीड़ित कई लोगों को इस बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है। इससे उबरने के बाद मनीषा ने हील्ड: हाउ कैंसर गिव मी ए न्यू लाइफ नाम से अपना संस्मरण जारी किया। जिसमे उन्होंने अपनी संघर्ष भरी कहानी को साझा किया है। और कैसे उन्होंने अपने जीवन को फिर से संभाला।

सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre)

Hina Khan Cancer (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड दिवा सोनाली बेंद्रे ने कई फिल्मों में काम किया में उन्होंने एक डांस शो भी जज किया था। उन्हें कैंसर का पता साल 2018 में चला। दरअसल उन्हें मेटास्टेटिक कैंसर था और जिसका इलाज उन्होंने न्यूयॉर्क जाकर करवाया। वह बीमारी से लड़ीं और अंततः विजयी हुईं। सोनाली ने कई बार अपनी संघर्ष की कहानी लोगों के साथ साझा की और बताया कि इन मुश्किल भरे दौर में वो कैसे इससे लड़ पाईं। उन्होंने ये भी बताया कि उनके सकारात्मक दृष्टिकोण की वजह से वो इस बीमारी से उबर पाईं।

किरण खेर (Kiran Kher)

Hina Khan Cancer (Image Credit-Social Media)

प्रसिद्ध अभिनेत्री किरण खेर को मल्टीपल मायलोमा, प्लाज्मा कोशिकाओं का कैंसर हुआ था। दरअसल मल्टीपल मायलोमा एक असामान्य प्रकार का रक्त कैंसर है जिसमें असामान्य प्लाज्मा कोशिकाएं अस्थि मज्जा में बनती हैं और शरीर की कई हड्डियों में ट्यूमर बनाती हैं। फिलहाल अब वो इससे रिकवर हो चुकीं हैं और अपना खूब ख्याल भी रखतीं हैं।

लिसा रे (Lisa Ray)

Hina Khan Cancer (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड एक्ट्रेस लिसा रे ने काफी समय तक अपने ब्लड कैंसर के बारे में किसी को नहीं बताया। वो इसका उपचार भी करतीं रहीं और वो काम भी करतीं रहीं। लेकिन साल 2009 में उन्होंने ये खुलासा किया कि उन्हें ब्लड कैंसर है। उन्होंने मल्टीपल मायलोमा, अस्थि मज्जा के एक दुर्लभ प्रकार के कैंसर से लड़ाई लड़ी और कैंसर को हरा दिया।

छवि मित्तल (Chhavi Mittal)

Hina Khan Cancer (Image Credit-Social Media)

लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री छवि मित्तल ने कैंसर से अपनी लड़ाई को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्ट शेयर किये। उन्होंने साल 2022 में इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया कि आखिरकार उनके सभी विकिरण थेरेपी सेशंस पूरे हो गए हैं और लगभग 30 दिनों के बाद वह पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। उन्हें भी स्तन कैंसर था।

स्तन कैंसर के लक्षण

यह जानना कि आपके स्तन सामान्य रूप से कैसे दिखते और महसूस होते हैं, आपके स्तन स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालाँकि स्तन कैंसर के लिए नियमित स्क्रीनिंग परीक्षण कराना महत्वपूर्ण है, लेकिन मैमोग्राम से हर स्तन कैंसर का पता नहीं चल पाता है। इसका मतलब ये है कि आपके लिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि आपके स्तन सामान्य रूप से कैसे दिखते और महसूस होते हैं, ताकि आप अपने स्तनों में होने वाले किसी भी बदलाव से अवगत रहें और स्तन कैंसर के लक्षणों को जान सकें।

स्तन कैंसर का सबसे आम लक्षण एक नई गांठ या द्रव्यमान है (हालांकि अधिकांश स्तन गांठ कैंसर में ऐसा होना ज़रूरी नहीं हैं)। दर्द रहित, कठोर पिंड जिसके अनियमित किनारे हों, उसमें कैंसर होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन स्तन कैंसर नरम, गोल, कोमल या दर्दनाक भी हो सकता है। आइये जानते हैं इसके प्रमुख लक्षण क्या हो सकते हैं।

  • पूरे स्तन या उसके कुछ हिस्से में सूजन (भले ही कोई गांठ महसूस न हो)
  • त्वचा पर गड्ढे पड़ना (कभी-कभी संतरे के छिलके जैसा दिखना)
  • स्तन या निपल में दर्द
  • निपल का पीछे हटना (अंदर की ओर मुड़ना)
  • निपल या स्तन की त्वचा जो लाल, सूखी, परतदार या मोटी हो
  • निपल से स्राव (स्तन के दूध के अलावा)
  • बांह के नीचे या कॉलर बोन के पास सूजी हुई लिम्फ नोड्स (कभी-कभी यह स्तन में मूल ट्यूमर के महसूस होने से पहले ही फैलने वाले स्तन कैंसर का संकेत हो सकता है।)

गौरतलब है कि इनमें से कई लक्षण सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) स्तन स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं। फिर भी, किसी भी नए स्तन द्रव्यमान, गांठ या अन्य परिवर्तन की किसी डॉक्टर से जांच कराना महत्वपूर्ण है ताकि जरूरत पड़ने पर कारण का पता लगाया जा सके और उसका सही इलाज किया जा सके।

आपको बता दें कि स्तन कैंसर का जल्दी पता चलने से आपको सफल उपचार का बेहतर मौका मिलता है। सर्जरी स्तन कैंसर का प्राथमिक उपचार है, लेकिन डॉक्टर्स अन्य उपचारों का भी उपयोग कर सकते हैं। स्तन कैंसर सर्जरी में शामिल हैं:

  • स्तन-उच्छेदन
  • लम्पेक्टोमी
  • स्तन पुनर्निर्माण.

डॉक्टर्स यहाँ दिए गए एक या अधिक उपचारों के साथ सर्जरी को जोड़ सकते हैं:

कीमोथेरेपी

विकिरण थेरेपी, जिसमें इंट्राऑपरेटिव रेडिएशन थेरेपी (आईओआरटी) भी शामिल है।

इम्यूनोथेरेपी

हार्मोन थेरेपी, जिसमें चयनात्मक एस्ट्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (SERM) थेरेपी शामिल है।

लक्षित चिकित्सा

हो सकता है कि आप स्तन कैंसर को रोकने में सक्षम न हों। लेकिन आप इसके विकसित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। उतना ही महत्वपूर्ण, नियमित स्व-परीक्षा और मैमोग्राम स्तन कैंसर का जल्दी पता लगाने में मदद कर सकते हैं, जब इसका इलाज करना आसान होता है।

Tags:    

Similar News