Jhadte Balo Ka Ilaj: तेजी से झड़ रहे बाल तो शुरू कर दें ये होम रेमिडी, बाल होंगे काले-घने

Hairfall Home Remedies In Hindi: बालों का झड़ना एक आम समस्या है। हेयरफॉल को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। आप होम रेमिडीज से भी इसका इलाज कर सकते हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-17 16:41 IST

Jhadte Balo Ka Ilaj (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Jhadte Balo Ko Kaise Roke: बालों का झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन अगर रोजाना ज्यादा मात्रा में बाल गिरते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरुरत है। साथ ही अपने हेयरफॉल (Hairfall) को रोकने के लिए जरूरी इलाज करने की जरुरत है। बालों के गिरने की वजह (Hairfall Causes) बदलता मौसम, बढ़ती उम्र, खराब जीवनशैली अत्यधिक धूम्रपान, तनाव, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, जेनेटिक, कुछ दवाएं या कोई बीमारी हो सकती है। बालों को गिरने से बचाने के लिए कई घरेलू उपाय भी मददगार साबित होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय (Hairfall Ka Gharelu Upay) लेकर आए हैं, जो आपके हेयरफॉल की समस्या को कम या दूर करने के साथ ही नए बाल भी उगाएंगे। आइए जानें इनके बारे में।

हेयरफॉल के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hairfall In Hindi)

अगर आप भी अपने बालों के झड़ने से परेशान हो गए हैं और इस समस्या का समाधान करना चाहते हैं तो इन होम रेमिडीज (Home Remedies) को फॉलो कर सकते हैं। ये बालों का झड़ना (Balo Ka Jhadna) रोकने में मदद करेंगे और आपके बालों की क्वालिटी भी सुधारेंगे।

1- तेल मालिश (Oil Massage)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जिस तरह पौधों को बढ़ने के लिए पानी की जरूरत होती है, उसी तरह बालों को बढ़ने के लिए तेल मालिश की आवश्यकता होती है। अगर बालों में तेल न लगाया जाए तो बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। साथ ही इससे कम ही समय में हेयरफॉल भी शुरू हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प की किसी भी प्राकृतिक तैल जैसे, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल या बादाम के तेल से मसाज करें। शैंपू करने से करीब एक से डेढ़ घंटे पहले बालों में तेल लगाकर छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। इससे न केवल बालों का झड़ना कम होता है, बल्कि बाल शाइनी, मुलायम, लंबे और घने बनते हैं।

2- प्याज का रस (Onion Juice)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपने अपने बड़े-बुजुर्गों और एक्सपर्ट्स को भी ये कहते सुना होगा कि प्याज का रस बालों के लिए बेस्ट रेमिडी है। प्याज के रस में मौजूद सल्फर हेयरफॉल को कम करके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे बाल लंबे और घने भी होते हैं। आपको बस एक बड़े प्याज के रस को निकालकर स्कैल्प पर लगाना है। इसके 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।

3- मेथी (Fenugreek)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा मेथी भी बाल झड़ने का इलाज करने में बहुत प्रभावी उपचार माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो बालों को दोबारा उगाने में मदद करने के साथ ही इसके ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए मेथी को पानी में रातभर भिगो दें। अगले दिन इसे पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प के साथ ही बालों पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद इसे धो दें।

इसके अलावा आप मेथी को नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते के साथ उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसे तब तक उबालना है, जब तक तेल का कलर चेंज न हो जाए। इसके बाद इसे छानकर एक कंटेनर में स्टोर कर लें। इस तेल को शैंपू करने से पहले स्कैल्प और बालों में लगाएं। इससे भी कम समय में असर दिखता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों व सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News