Headache Ke Upay: सिर दर्द के असरदार 5 घरेलू उपाय, मिनटों में मिल जाएगा आराम

Sirdard Ke Gharelu Upay: घरेलू उपायों के जरिए भी आप सिर दर्द से राहत पा सकते हैं। हम जो नुस्के बता रहे हैं उनका दादा-परदादा के जमाने से इस्तेमाल किया जा रहा है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-01 04:03 GMT

Headache (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Headache Home Remedies: सिरदर्द आम रोगों में से एक है। आपने भी कभी न कभी इस तकलीफ का अनुभव जरूर किया होगा। ऑफिस में देर तक स्क्रीन पर काम करने, टेक्नोलॉजी का ज्यादा इस्तेमाल, देर रात तक जागने, खाने पीने पर ध्यान न देने और थकान की वजह से सिर में तेज दर्द (Sirdard) हो सकता है। इसके अलावा तेज धूप और गर्मी के साथ ही कई अन्य वजहें भी सिर दर्द (Headache) का कारण होती हैं। सिर में दर्द होने पर कई लोग पेन किलर खा लेते हैं, लेकिन इसका आपके शरीर पर साइड इफेक्ट भी हो सकता है। ऐसे में आप इस प्रॉब्लम से घरेलू नुस्खों (Headache Gharelu Upay) से भी निपट सकते हैं। आज हम आपको कुछ असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो सिर दर्द में राहत दिलाने का काम करते हैं। इन होम रेमिडीज (Home Remedies) का दादा-परदादा के जमाने से इस्तेमाल किया जा रहा है।

सिर दर्द में घरेलू उपाय (Home Remedies For Headache In Hindi)

1- अदरक की चाय

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भारतीय घरों में ज्यादातर लोग सिर दर्द होने पर इस घरेलू नुस्खे को आजमाते हैं। कई अध्ययनों से भी पता चला है कि अदरक की चाय पीने से Headache में राहत मिल सकती है। लेकिन बहुत ज्यादा चाय का सेवन न करें।

2- मसाज

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सिर में तेल मालिश कराने से भी सिर दर्द से राहत मिलती है। अगर आपको थकान या बहुत ज्यादा काम करके सिर दर्द हो रहा है तो तेल की मालिश एक बढ़िया उपाय है। इससे सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा। दरअसल, मालिश करने से सिर की माशपेशियों को आराम मिलता है और हल्का महसूस होता है। इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है।

3- तुलसी का पानी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आपको सिर दर्द है तो आप तुलसी का पानी भी पी सकते हैं। तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, ऐसे में इसका उपयोग सिर दर्द ठीक करने के लिए किया जाता है। हेडेक होने पर कुछ तुलसी के पत्ते अच्छे से धोकर एक कप पानी में डाल दें। फिर इसे उबालकर छान लें। इस पानी का सेवन करने से सिर दर्द में बहुत आराम मिलता है। आप चाहें तो 6-7 तुलसी के पत्ते चबा भी सकते हैं।

4- पर्याप्त नींद लें

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपकी नींद का संबंध भी सिर दर्द से होता है। नींद की कमी तीव्र माइग्रेन सिर दर्द को जन्म दे सकती है। ऐसे में अपनी नींद जरूर पूरी करें। रोजाना रात में 7 से 8 घंटे तो अवश्य सोएं। बिना नींद पूरी हुए काम करने से सिर में दर्द बढ़ जाता है।

5- खूब पिएं पानी

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आपको गर्मी के चलते सिर दर्द हो रहा है तो जरूरी है कि खुद को हाइड्रेटेड रखें। बेहतर होगा कि आप खुद के साथ पानी की बोतल कैरी करें। इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और हेडेक से भी बचे रहेंगे।

Tags:    

Similar News