Home Remedies Of Mouth Ulcers: मुंह के छाले होते हैं बहुत कष्टदायक, ये हैं उसके घरेलू उपचार

Mouth Ulcer Home Remedies: विटामिन बी 12, आयरन और फोलेट जैसे कुछ विटामिन और खनिजों का अपर्याप्त सेवन मुंह के छालों के विकास को बढ़ा सकते है। बता दें कि एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली एक व्यक्ति को मुंह के छालों के विकास के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। वायरल संक्रमण, ऑटोइम्यून रोग या पुरानी बीमारियां जैसी स्थितियां प्रतिरक्षा समारोह को ख़राब कर सकती हैं।

Update: 2023-06-02 18:46 GMT
Home Remedies Of Mouth Ulcers (Image credit: Social media)

Home Remedies Of Mouth Ulcers: मुंह के छाले, जिन्हें नासूर घावों के रूप में भी जाना जाता है, दर्दनाक घाव होते हैं जो मुंह के अंदर विकसित हो सकते हैं। वे काफी असहज हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर हानिरहित होते हैं और 1 से 2 सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं। मुंह के छाले, या नासूर, विभिन्न कारणों से हो सकते हैं।
कई बार गलती से आपके गाल के अंदर काटने से, एक तेज दांत या दंत उपकरण होने से जो मौखिक ऊतकों को परेशान करता है, या यहां तक ​​कि अपने दांतों को बहुत जोर से ब्रश करने से छोटे कट या घर्षण हो सकते हैं जो अल्सर में विकसित होते हैं।

साथ ही मसालेदार, अम्लीय, या खुरदरी बनावट वाले फूड्स कुछ व्यक्तियों में मुंह के छालों को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं। खट्टे फल, टमाटर, चॉकलेट और कॉफी कुछ फूड्स के उदाहरण हैं जो मुंह के छालों के विकास से जुड़े हो सकते हैं। हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण कुछ महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र के निश्चित समय के दौरान मुंह के छालों का अनुभव हो सकता है।

इसके अलावा विटामिन बी 12, आयरन और फोलेट जैसे कुछ विटामिन और खनिजों का अपर्याप्त सेवन मुंह के छालों के विकास को बढ़ा सकते है। बता दें कि एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली एक व्यक्ति को मुंह के छालों के विकास के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। वायरल संक्रमण, ऑटोइम्यून रोग या पुरानी बीमारियां जैसी स्थितियां प्रतिरक्षा समारोह को ख़राब कर सकती हैं।

इतना ही नहीं उच्च स्तर का तनाव, चिंता, या भावनात्मक गड़बड़ी कुछ व्यक्तियों में मुंह के छालों के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हो सकती है। मुंह के छाले विकसित होने की आनुवंशिक प्रवृत्ति हो सकती है, क्योंकि ये कभी-कभी परिवारों में भी हो सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समान कारकों के कारण हर किसी को मुंह के छाले का अनुभव नहीं हो सकता है, और ट्रिगर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्तियों को बार-बार मुंह के छाले होने का खतरा अधिक हो सकता है, जबकि अन्य लोगों को शायद ही कभी इसका अनुभव हो सकता है।

मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय( Home remedies to get rid of mouth ulcers)

हालांकि मुंह के छाले आमतौर पर 1 से 2 सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप दर्द को कम करने, सूजन को कम करने और तेजी से उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

यहाँ मुंह के छालों के लिए कुछ सामान्य रूप से सुझाए गए घरेलू उपचार दिए गए हैं:

खारे पानी से कुल्ला (Saltwater rinse) : अपने मुंह को गर्म खारे पानी के घोल (1/2 चम्मच नमक को 8 औंस गर्म पानी में घोलकर) से दिन में कई बार रगड़ें। यह सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नारियल का तेल (Coconut oil) : थोड़ी मात्रा में नारियल का तेल सीधे अल्सर पर लगाएं। नारियल के तेल में रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो अल्सर को शांत करने और उपचार में सहायता कर सकते हैं।

शहद (Honey) : अल्सर पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं। शहद में रोगाणुरोधी और घाव भरने वाले गुण होते हैं जो दर्द को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। शुद्ध, कच्चे शहद का ही उपयोग करें।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) : एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा सीधे अल्सर पर लगाएं। एलोवेरा में सूथिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द को दूर करने और उपचार में सहायता कर सकते हैं।

कैमोमाइल चाय (Chamomile tea) : एक कप कैमोमाइल चाय काढ़ा करें, इसे ठंडा होने दें, और इसे मुंह के कुल्ला के रूप में उपयोग करें या सीधे अल्सर पर भिगोए हुए कैमोमाइल टी बैग को लगाएं। कैमोमाइल में सूजन-रोधी और सुखदायक गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मुलेठी की जड़ (Licorice root) : मुलेठी की जड़ के चूर्ण को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अल्सर पर लगाएं। लीकोरिस रूट में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो असुविधा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा पेस्ट (Baking soda paste): पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं, फिर इसे सीधे अल्सर पर लगाएं। बेकिंग सोडा एसिडिटी को बेअसर करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये घरेलू उपचार राहत प्रदान कर सकते हैं, अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं। यदि आपके मुंह के छाले दो सप्ताह से अधिक समय तक बने रहते हैं, बहुत दर्दनाक होते हैं, या आपके खाने या पीने की क्षमता में बाधा डालते हैं, तो उचित उपचार के लिए डॉ से जरूर सलाह लें।

Tags:    

Similar News