Tea Side Effects: एक दिन में इतना कप पीते हैं चाय तो सावधान हो जाएं कर सकता है नुकसान, जानें एक दिन में कितनी कप चाय पिएं

Tea Side Effects: भारत में चाय हर घर में बनाया जाता है। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं और सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप चाय पीते हैं तो थोड़ा सावधान जो जाएं।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-01-25 07:00 GMT

Tea Side Effects: भारत में चाय हर घर में बनाया जाता है। चाय करोड़ों लोगों की फेवरेट भी होती है। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं और सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप चाय पीते हैं तो थोड़ा सावधान जो जाएं। दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक, ग्रीन और ब्राउन टी दोनों की हर कप में 40 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसका बहुत ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है।चाय में कैफिन बहुत ज्यादा होता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन आपके लिए किसी काम में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाएगा। आपको बेचैनी होगी और चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाएगा। साथ ही नींद भी कम आएगी। हालांकि, कैफीन के कम सेवन से आपको कई फायदे देखने को मिल सकते हैं, लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाएगा तो फिर ये तमाम परेशानियां का कारण बन जाएगा। तो आइए जानते हैं एक दिन में कितना कप चाय पिएं?


एक दिन में कितनी कप चाय पिएं

अगर आप चाय के शौकीन हैं और आप एक दिन में 5-6 कप या इससे ज्यादा चाय पीते हैं तो आप बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। चाय के ज्यादा सेवन से आपको डिहाइड्रेशन, एसिडिटी, ब्लड प्रेशर, पेट से जुड़ी समस्याएं, सीने में जलन, आंतों पर प्रभाव आदि हो सकता है। ऐसे में आप कम मात्रा में कैफीन का सेवन करें। इसके लिए आप कम चाय पिएं।

दरअसल एक हेल्थलाइन के मुताबिक, आप रोजाना 3 से 4 कप (710–950 मिली) चाय पी सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले, जिन प्रतिभागियों ने हर दिन दो या इससे ज्यादा कप चाय पीने की सूचना दी, उनमें मृत्यु दर का खतरा 9 से 13 प्रतिशत कम देखा गया। इतना ही नहीं POPSUGAR की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन में 2 से 3 चाय पीना चाहिए। इसलिए हेल्दी रहने के लिए आपको रोजाना सिर्फ 3-4 कप ही चाय पीना चाहिए।

Tags:    

Similar News