Kidney Ke Liye Khatarnak Drinks: ये पांच ड्रिंक चुपके-चुपके कर रहे आपकी किडनी डैमेज, आज ही सचेत हो जाएँ

Kidney Ke Liye Khatarnak Drinks: गुर्दे अपशिष्ट उत्पादों, विषाक्त पदार्थों और यूरिया और क्रिएटिनिन जैसे अतिरिक्त पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं, जो बाद में मूत्र में उत्सर्जित होते हैं। रक्तप्रवाह में हानिकारक पदार्थों के निर्माण को रोकने के लिए अपशिष्ट का निष्कासन आवश्यक है।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-10-14 09:45 IST

Kidney Ke Liye Khatarnak Drinks (Photo - Social Media)

Kidney Ke Liye Khatarnak Drinks: गुर्दे मानव शरीर में महत्वपूर्ण अंग हैं जो महत्वपूर्ण कार्य करते हैं जो समग्र स्वास्थ्य और होमियोस्टैसिस में योगदान करते हैं। गुर्दे का प्राथमिक कार्य मूत्र बनाने के लिए रक्त से अपशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फ़िल्टर करना और निकालना है। यह प्रक्रिया शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, खनिज और पानी का संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।

गुर्दे अपशिष्ट उत्पादों, विषाक्त पदार्थों और यूरिया और क्रिएटिनिन जैसे अतिरिक्त पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं, जो बाद में मूत्र में उत्सर्जित होते हैं। रक्तप्रवाह में हानिकारक पदार्थों के निर्माण को रोकने के लिए अपशिष्ट का निष्कासन आवश्यक है। यही नहीं गुर्दे शरीर में पानी, सोडियम, पोटेशियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को नियंत्रित करते हैं। यह संतुलन उचित कोशिका कार्य, रक्तचाप और समग्र द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

इसलिए हमें अपने गुर्दों का ख्याल हमेशा रखना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है जाने अनजाने में हम ऐसे ड्रिंक्स का उपयोग करते हैं जो गुर्दों के लिए नुकसानदेह होता है। निश्चित रूप से, कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर संभावित रूप से किडनी को नुकसान हो सकता है। यहां पांच पेय पदार्थ दिए गए हैं, जिनका अत्यधिक सेवन करने पर किडनी के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है:


सोडा और चीनी युक्त पेय

उच्च चीनी वाले पेय पदार्थ, जैसे सोडा और शर्करा युक्त फलों के पेय, गुर्दे की बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। चीनी का अत्यधिक सेवन मोटापे और टाइप 2 मधुमेह जैसी स्थितियों में योगदान कर सकता है, ये दोनों गुर्दे की बीमारी के लिए जोखिम कारक हैं।

ऊर्जा प्रदान करने वाले पेय

एनर्जी ड्रिंक में अक्सर कैफीन और चीनी का उच्च स्तर होता है। कैफीन और चीनी के संयोजन से निर्जलीकरण हो सकता है, और दीर्घकालिक निर्जलीकरण समय के साथ गुर्दे पर दबाव डाल सकता है।


शराब

अत्यधिक शराब के सेवन से किडनी पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इससे निर्जलीकरण हो सकता है, गुर्दे के सामान्य कार्य में बाधा आ सकती है, और शराबी यकृत रोग जैसी स्थितियों में योगदान हो सकता है, जो गुर्दे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

हाई-सोडियम ड्रिंक्स

ऐसे पेय पदार्थ जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जैसे कि कुछ स्पोर्ट्स ड्रिंक और डिब्बाबंद सूप, रक्तचाप बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप गुर्दे की बीमारी के लिए एक जोखिम कारक है, क्योंकि यह गुर्दे में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

हाई-प्रोटीन शेक

जबकि प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, प्रोटीन का अत्यधिक सेवन, विशेष रूप से प्रोटीन शेक या पूरक के रूप में, गुर्दे पर दबाव डाल सकता है। पहले से मौजूद किडनी की बीमारी वाले लोगों को अपने प्रोटीन सेवन की अधिक बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता हो सकती है।

नोट: संतुलित और विविध आहार बनाए रखना, पानी से हाइड्रेटेड रहना और आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले पेय पदार्थों की समग्र पोषण सामग्री का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपको अपनी किडनी के स्वास्थ्य या आहार विकल्पों के बारे में विशिष्ट चिंताएँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Tags:    

Similar News