Kidney Stones: सही डाइट हैबिट किडनी स्टोन की समस्या को रखता है दूर, आज ही कर लीजिये सुधार

Kidney Stones : किडनी स्टोन्स का मुख्य कारण यह है कि शरीर से उच्च मात्रा में विषाणुला तत्वों को बाहर करने की क्षमता नहीं है और ये तत्व किडनी में इकट्ठा होकर स्टोन के रूप में बदल जाते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-10-24 10:15 GMT

Kidney Stones (Image credit: social media)

Kidney Stones: किडनी स्टोन (Kidney Stones) एक पथरीला या शिलाजित के समान होता है, जो किडनी में बन सकता है और जो किसी भी व्यक्ति को तकलीफ़ दे सकता है। यह एक पथरीला वस्तु हो सकता है जिसमें कैल्शियम, यूरिक एसिड, ऑक्सालेट, फॉस्फेट आदि शामिल हो सकते हैं।

किडनी स्टोन्स का मुख्य कारण यह है कि शरीर से उच्च मात्रा में विषाणुला तत्वों को बाहर करने की क्षमता नहीं है और ये तत्व किडनी में इकट्ठा होकर स्टोन के रूप में बदल जाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि घातक तत्वों का अधिशेष, पानी की कमी, आपातकालीन फ़ूड, यूरिक एसिड की अधिसृष्टि (accumulation of uric acid), क्रोनिक रोग, और विशेष रूप से बदलते आहार आदि। यदि आपको किडनी स्टोन के लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। उनकी सलाह और निगरानी में सही उपचार से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं।


किडनी स्टोन के लक्षण (Kidney Stone Symptoms )

किडनी स्टोन के लक्षण व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति और स्टोन की प्रकार पर निर्भर करते हैं। यहां कुछ सामान्य किडनी स्टोन के लक्षण हैं:

- पीठ के नीचे या पेट में दर्द

- पेशाब करते समय दर्द

- पेशाब में रक्त

- पेशाब का अधिक से अधिक आना

- उल्टी और अस्वस्थता

किडनी स्टोन को बंनने से या इसके रोकथाम में डाइट संबंधी आदतें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। गुर्दे की पथरी से बचने में मदद के लिए यहां कुछ डाइट संबंधी आदतों को ध्यान में रखने की सलाह दी जाती है :

हाइड्रेटेड रहे और सोडियम का सेवन सीमित करें

पेशाब के पतलेपन को बनाए रखने और क्रिस्टल के निर्माण को रोकने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। साथ ही उच्च सोडियम वाले फूड्स का सेवन कम करें, क्योंकि अत्यधिक सोडियम के कारण पेशाब में कैल्शियम बढ़ सकता है।


पशु प्रोटीन का कम सेवन करें

मांस, अंडे और मछली जैसे पशु प्रोटीन का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे कैल्शियम और यूरिक एसिड के निर्माण को बढ़ा सकते हैं।

कैल्शियम युक्त फूड्स और ऑक्सालेट युक्त फूड्स को सीमित करें

खाद्य स्रोतों से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करें। कैल्शियम ऑक्सालेट के साथ बंध सकता है और ऑक्सालेट पत्थरों के निर्माण को रोक सकता है। साथ ही चुकंदर, चॉकलेट, नट्स, चाय और कुछ सब्जियों जैसे ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

विटामिन सी का सेवन सीमित मात्रा में करें

विटामिन सी की खुराक के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि उच्च खुराक ऑक्सालेट में परिवर्तित हो सकती है।

स्वस्थ वजन बनाए रखने के साथ चीनी-मीठे ड्रिंक्स को सीमित करें

मोटापा गुर्दे की पथरी के लिए एक जोखिम कारक है। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार अपनाएं। साथ ही मीठे पेय पदार्थों का सेवन कम करें, क्योंकि ये गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं।


विशिष्ट प्रकार की पथरी के लिए आहार परिवर्तन

यदि आपके पास एक विशिष्ट प्रकार की किडनी स्टोन है (उदाहरण के लिए, कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन या यूरिक एसिड स्टोन), तो आपका डॉक्टर विशिष्ट आहार संशोधनों की सलाह दे सकता है।

खट्टे फल का सेवन (Citrus Fruits)

नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में साइट्रेट होता है, जो कुछ प्रकार की पथरी के निर्माण को रोकने में मदद कर सकता है।

Tags:    

Similar News