Liver Damage Symptoms In Feet:पैरों से पहचाने लिवर की परेशानी, शरीर देता है ये संकेत,भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़

Liver Damage Symptoms In Feet: अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में कोई समस्या होती है तो आपकी बॉडी आपको कुछ समय पहले से ही इसका संकेत देने लगती है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-04 05:19 GMT

Liver Damage Symptoms In Feet (Image Credit-Social Media)

Liver Damage Symptoms In Feet: हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई महत्वपूर्ण अंगों का सही होना ज़रूरी होता है वहीँ इन्ही अंगों में से एक महत्वपूर्ण अंग है लिवर। इसका काम होता है शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करके बाहर निकलना। साथ ही ये भोजन पचाने वाले बाइल प्रोटीन के उत्पादन, गुड कोलेस्ट्रॉल और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है। साथ ही साथ ये और भी कई कार्यों को करने में मदद करता है। आइये जानते हैं कि अगर लिवर में किसी भी तरह की परेशानी या दिक्कत होती है तो आपके पैर आपको कैसे इसका संकेत देने लगते हैं।

लिवर शरीर के कई ज़रूरी कामों को करता है। इसीलिए शरीर को स्वस्थ रखने में लिवर की अहम् भूमिका होती है। लेकिन आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खराब खान पान की आदत ने लिवर से जुडी कई समस्याओं को जन्म दिया है। वहीँ जब लिवर ख़राब होता है तो ये कई संकेत देता है। ऐसे कई लक्षण हैं जिनके पता चलने पर आपको इन्हे नज़रअंदाज़ बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। लिवर में अगर किसी तरह की कोई दिक्कत होगी तो इसका पता पैरों से भी लगाया जाता है। क्योंकि इसमें हो रही गड़बड़ी का संकेत आपके पैर भी देने लगते हैं। वहीँ अगर आप इन लक्षणों को समय रहते पहचान जाते हैं तो लिवर को डैमेज होने तक से बचाया जा सकता है। आज हम आपको लिवर में हुई किसी भी तरह की गड़बड़ी का संकेत पैरों से कैसे लगता है इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

पैरों की सूजन को न करें नज़रअंदाज़

लिवर की खराबी का अंदाज़ा आप पैरों के टखनों में आई सूजन से लगा सकते हैं। साथ ही जब लिवर सही तरह से काम नहीं कर पता है तो शरीर में विषाक्त पदार्थ एकत्र होना शुरू हो जाता है। जिसकी वजह से पैरों और टखनों में सूजन आने लगती है। इस स्थिति को पेरिफेरल एडिमा कहा जाता है। अगर आपको भी ये परेशानी कई दिनों से नज़र आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पैरों में बना रहता है दर्द

अगर आपके पैरों में अक्सर दर्द रहता है तो ये भी लिवर की खराबी का एक संकेत हो सकता है। इस स्थिति में पैरों में भारीपन महसूस होता है। जब लिवर सही से काम नहीं कर पाता तब शरीर के निचले हिससे में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। जिसकी वजह से पैरों में सूजन के साथ-साथ दर्द भी होता है। अगर आपको भी सूजन के साथ इस तरह की कोई समस्या है तो बिना देर किये डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।

पैर के तलवे में खुजली रहना

अगर आपके पैरों में अकारण की बार बार खुजली होती है तो ये लिवर की खराबी का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है कि जब लिवर में किसी तरह की समस्या आती है तो शरीर से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाता है। जिसके परिणामस्वरूप पित्त का स्तर शरीर में बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसकी वजह से पैरों के तलवे में काफी ज़्यादा खुजली होती है,तो अगर आपको भी इस तरह का कोई संकेत नज़र आये तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

लाल चकत्ते

लिवर डैमेज होने पर आपको पैरों की स्किन पर छोटे-छोटे लाल या भूरे रंग के चकत्ते नज़र आ सकते हैं या फिर आपको नसों का जाल जैसा भी दिखाई दे सकता है। इसे स्पाइडर एंजियोमा भी कहा जाता है। ये निशान ज़्यादातर घुटने से नीचे और पैरों से ऊपर होते हैं। ये लिवर की खराबी का संकेत हो सकता है इसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ मत करें।

पैरों का सुन्न होना

अगर आपके पैरों में अक्सर झनझनाहट या सुन्नपन महसूस होता है तो ये लिवर में हुई किसी तरह की गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। इसकी वजह हेपेटाइटिस-सी इंफेक्शन होता है जिसके कारण पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन की दिक्कत होती है। इस स्थिति को पेरेस्टेसिया के नाम से जाना जाता है। अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News