Maa Banne Ke Upay: इन घरेलू चीज़ों को करके आप भी जल्द ही बन सकतीं हैं माँ, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

Maa Banne Ke Gharelu Upay: अगर आप जल्दी माता पिता बनना चाहते हैं लेकिन इसमें आपके सभी प्रयास विफल हो रहे हैं तो आप इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं।

Update: 2023-12-10 02:45 GMT

Maa Banne Ke Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)

Maa Banne Ke Gharelu Upay: कई कपल्स जो संतान पाने की तमन्ना रखते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी जब वो माता-पिता नहीं बन पाते तो उनके लिए समय काफी दुखदाई हो जाता है। साथ ही उनके लिए गर्भधारण न कर पाना एक बड़ी समस्या बन जाता है। जहाँ अधिकांश लोग इसका समाधान खोजने में मदद के लिए पारंपरिक चिकित्सा का रास्ता अपनाते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आयुर्वेदिक मार्ग अपनाने में विश्वास करते हैं और साथ ही ये न्यूनतम दुष्प्रभावों के साथ बांझपन का इलाज करने के लिए जाना जाता है। आइये जानते हैं कि आयुर्वेद किस प्रकार दम्पत्तियों को गर्भधारण करने में मदद कर सकता है।

गर्भधारण के आयुर्वेदिक नुस्खे

आयुर्वेदिक दृष्टिकोण विज्ञान की अवधारणाओं का उपयोग करता है लेकिन ये पारंपरिक चिकित्सा से भिन्न है। आयुर्वेद में बांझपन की तुलना पौधे के चक्र से की जाती है। पूरी प्रक्रिया चार चरणों में होती है जैसे कि ये पौधों में होती है; एक बीज बोने से लेकर उसकी देखभाल करने और उसे पोषित कर एक पौधा बनाने तक। यहां बताया गया है कि आयुर्वेदिक बांझपन का उपचार कैसे करता है।

आयुर्वेदिक उपचार यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि महिला ठीक से ओव्यूलेट करे और स्वस्थ अंडाणु पैदा करे। इसके अलावा, पुरुष के शुक्राणु की गुणवत्ता और शुक्राणुओं की संख्या को भी ध्यान में रखा जाता है। ये सुनिश्चित करना कि पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन अंग स्वस्थ स्थिति में हैं, इस उपचार का एक प्रमुख पहलू है।

आयुर्वेद के अनुसार व्यक्ति का स्वास्थ्य किस पर निर्भर करता है

  • वात, पित्त, कफ की स्थिति
  • सप्त धातु या शरीर के ऊतकों की सात परतें
  • एक सामान्य पाचन तंत्र
  • एक पूरी तरह से काम करने वाली उत्सर्जन प्रणाली और
  • आंतरिक शांति पैदा करने और शरीर-मन-आत्मा को फिर से एकजुट करने के लिए सभी इंद्रियों का संतुलन

जब आपके आहार या जीवनशैली में बदलाव के कारण ऊपर दिए गए पॉइंट्स में से कोई भी चीज़ परेशान होती है, तो शरीर कई प्रकार की बीमारियों और बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो सकता है। पारंपरिक चिकित्सा दोनों भागीदारों का अलग-अलग इलाज कर सकती है, लेकिन आयुर्वेद एक अलग दृष्टिकोण अपनाता है और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाकर और मानव शरीर में शांति और संतुलन बहाल करने के लिए काम करके कपल्स का इलाज करता है।

उपचार

आयुर्वेद का आधार शरीर को डिटॉक्सीफाई करना है ताकि प्रत्येक कोशिका को सही तरह से काम करने के लिए आवश्यक पोषण मिल सके। ये प्रक्रिया गर्भधारण की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए जानी जाती है। पंचकर्म थेरेपी पहला उपचार है जो दम्पत्तियों को गर्भधारण में मदद करने के लिए पेश किया जाता है।

1. खाना

आयुर्वेद में आहार बांझपन के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह स्वस्थ प्रजनन ऊतक के विकास में मदद करता है। ओजस को कम करने वाले किसी भी भोजन से बचना चाहिए क्योंकि ओजस शुक्र धातु का उप-उत्पाद है और ओव्यूलेशन के लिए जिम्मेदार है, इसलिए निषेचन को बढ़ाता है।

2. अपने आहार में शामिल करने योग्य भोजन

ताजे जैविक फल और सब्जियां, साबुत अनाज, खजूर, अखरोट, अंजीर और बादाम का सेवन गर्भधारण में फायदेमंद होता है। दूध, घी, तिल, छाछ, कद्दू के बीज आदि स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और शुक्र धातु के निर्माण में मदद करते हैं। प्याज, लहसुन, आंवला, तुलसी बेहद फायदेमंद हैं। गुड़ आयरन और खनिजों से भरपूर होने के कारण भी फायदेमंद है।

3. परहेज़ करने योग्य भोजन

प्रसंस्कृत, संरक्षित, डिब्बाबंद और पैकेज्ड उत्पादों से बचना चाहिए। ख़त्म हो चुके पेय पदार्थों और अधिक कैफीन को ना कहें। तले हुए खाद्य पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ, आलू के चिप्स और सफेद ब्रेड और पास्ता से बचना चाहिए।

4. जीवनशैली

दिनचर्या में योग या वर्कआउट का पालन करें। योग के आसन जैसे बैठे हुए मुड़े हुए आसन, आगे की ओर झुके हुए आसन, टिड्डी आसन, कंधे पर खड़े होना आदि आसन आपको गर्भधारण करने में मदद करने में काफी प्रभावी हैं। किसी भी आसन को अपनाने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर और प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक से परामर्श करने का सुझाव दिया जाता है।

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि मानसिक, शारीरिक या भावनात्मक तनाव का असर गर्भधारण पर पड़ता है। लगातार तनाव के परिणामस्वरूप बांझपन होता है। इस प्रकार प्रतिदिन ध्यान करने से तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों के विचारों पर आधारित हैं। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है। 

Tags:    

Similar News