Male Breast Cancer Symptoms: महिलाओं ही नहीं पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, रखें सावधानी

Male Breast Cancer Symptoms: क्या आप जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको लक्षण, कारणों और इलाज की जानकारी दे रहे हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2024-06-29 06:07 GMT

Breast Cancer (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Male Breast Cancer Symptoms: बॉलीवुड और टीवी की जानी मानी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) ने बीते दिन ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से पीड़ित होने की जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल से साझा की। उन्होंने पुष्टि की है कि वह ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज पर हैं। जिसके बाद एक बार फिर इस बीमारी को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाई जा रही है। स्तन कैंसर महिलाओं (Women Breast Cancer) को होने वाली एक सामान्य बीमारी है। लेकिन क्या आपको पता है यह कैंसर पुरुषों (Breast Cancer In Men) को भी हो सकता है। जी हां, महिलाओं और पुरुषों दोनों में स्तन कैंसर विकसित हो सकता है, हालांकि पुरुषों में यह असामान्य है। इसके अलावा ट्रांसजेंडर और लिंग-विविध लोगों को भी स्तन कैंसर का खतरा हो सकता है। आइए जानें क्या होता है पुरुषों में स्तन कैंसर, इसके लक्षण व बचाव के उपाय।

पुरुषों में स्तन कैंसर (Male Breast Cancer In Hindi)

पुरुष स्तन कैंसर एक दुर्लभ कैंसर है। पुरुषों को स्तन कैंसर (Breast Cancer) तब होता है जब उनकी स्तन कोशिकाओं में असामान्य कोशिका वृद्धि होती है। महिलाओं की तरह, पुरुषों में भी स्तन ऊतक होते हैं जो कैंसर विकसित कर सकते हैं। भले ही, पुरुषों और जन्म के समय पुरुष निर्धारित लोगों (AMAB) के स्तन दूध पैदा करने वाले नहीं होते हैं, लेकिन उनमें वसायुक्त ऊतक, नलिकाएं और स्तन कोशिकाएं होती हैं जो कैंसर बन सकती हैं। पुरुष स्तन कैंसर (Stan Cancer) किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन आमतौर पर 60 से 70 साल की उम्र के पुरुषों को ज्यादा खतरा होता है। बिना उपचार के, कैंसर आपके पूरे शरीर में भी फैल सकता है।

पुरुष स्तन कैंसर के लक्षण (Male Breast Cancer Symptoms)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आइए जानते हैं पुरुषों में होने वाले स्तन कैंसर के लक्षणों के बारे में।

1- स्तन में दर्द रहित गांठ

2- निपल से स्राव (खूनी हो सकता है)

3- स्तन के ऊतकों का मोटा होना

4- स्तन की त्वचा पर गड्ढे पड़ना

5- स्तन या निपल के आकार में परिवर्तन

6- बगल क्षेत्र में सूजी हुई लिम्फ नोड्स

7- स्तन पर त्वचा के अल्सर (खुले घाव)।

पुरुषों में स्तन कैंसर के कारण (Breast Cancer Causes In Men)

1- शराब पीना

2- अधिक वजन होने के चलते

3- शारीरिक गतिविधि की कमी

4- बढ़ती उम्र

5- फैमिली हिस्ट्री

6- एस्ट्रोजन का उच्च स्तर

7- रेडिएशन थेरेपी

स्तन कैंसर से बचाव

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पुरुष स्तन कैंसर का इलाज (Treatment for Breast Cancer in Men) संभव है। ब्रेस्ट कैंसर का इलाज पुरुषों और महिलाओं में ज्यादातर एक ही तरह से होता है। लेकिन इलाज आपके कैंसर के प्रकार और स्टेज पर निर्भर भी करता है। इस कैंसर को सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्मोन थेरेपी या टार्गेटेड थेरेपी से सही किया जा सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News