YRKKH फेम एक्टर मोहसिन खान को आया था हार्ट अटैक, जानें कम उम्र में कैसे करें बचाव

Mohsin Khan Heart Attack News: मोहसिन खान ने बताया कि मुझे फैटी लिवर की समस्या थी, बीते साल मुझे माइल्ड हार्ट अटैक हुआ। लेकिन मैंने कभी इसके बारे में नहीं बताया।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-21 12:11 GMT

Mohsin Khan (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mohsin Khan Heart Attack: टीवी के पॉपुलर शो 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम एक्टर मोहसिन खान (Mohsin Khan) ने अपनी हेल्थ को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिसने हर किसी के होश उड़ा दिए हैं। शो में कार्तिक गोयनका (Kartik Goenka) का किरदार निभाकर लोगों के दिलों में जगह बना चुके मोहसिन ढाई साल के लंबे ब्रेक पर थे। हाल ही में उन्होंने इसकी वजह का खुलासा किया। एक्टर ने बताया कि उन्हें बीते साल दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक (Heart Attack) आया था। जिस वजह से उन्हें इतना लंबा ब्रेक लेना पड़ा। इस खबर के सामने आने के बाद फैंस शॉक्ड हैं और उनकी अच्छी हेल्थ के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

मोहसिन ने बताया कि बीते साल 31 की उम्र में उन्हें दिल का दौरा पड़ा था और वे लगभग एक साल तक बीमार रहे। एक्टर ने कहा, 1800 एपिसोड में अभिनय करने के बाद, मुझे बस एक ब्रेक लेने का मन हुआ। मैं करीब डेढ़ साल का ब्रेक लेना चाहता था, लेकिन फिर मैं बीमार पड़ गया। मुझे फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या थी, बीते साल मुझे माइल्ड हार्ट अटैक हुआ। लेकिन मैंने कभी इसके बारे में नहीं बताया। उस दौरान कुछ दिनों के लिए मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा था। इसके बाद मेरा इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया और मैं हर कुछ दिनों में बीमार पड़ जाता था। अपनी हेल्थ पर उन्होंने आगे कहा कि अब मैं काफी बेहतर हूं और सब कुछ कंट्रोल में है।

क्या होता है फैटी लिवर (Fatty Liver In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फैटी लिवर रोग एक सामान्य स्थिति है। फैटी लीवर तब होता है जब आपके लीवर में बहुत अधिक चर्बी जमा हो जाती है। स्वस्थ लिवर में बहुत कम या बिलकुल भी वसा नहीं होती है। जब फैट आपके लिवर के कुल भार का 5% से 10% तक ज्यादा हो जाता है, तो आपको फैटी लिवर की समस्या होती है। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा आम है, जिन्हें मधुमेह है या फिर जिनका वेट ज्यादा है। हालांकि इसके कोई लक्षण नहीं होते, लेकिन यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बता दें फैटी लीवर वाले लोगों में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

फैटी लिवर की समस्या से बचने के टिप्स (Tips To Avoid Fatty Liver)

अधिकांश लोगों के लिए यकृत की क्षति को ठीक किया जा सकता है। अगर आप अपनी जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव करते हैं तो इस स्थिति को रोकने और सुधारने में मदद मिल सकती है। आइए जानें फैटी लिवर की समस्या से कैसे बचा (Fatty Liver Se Kaise Bache) जा सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- वजन को कंट्रोल में रखें और स्वस्थ वजन बनाए रखें।

2- सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और अतिरिक्त शुगर का अधिक सेवन न करें।

3- ताजे फल एवं सब्जियों समेत अन्य हेल्दी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं।

4- शराब से दूरी बनाकर रहें।

5- ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें।

6- नियमित व्यायाम और वॉक को डेली रूटीन में शामिल करें।

7- कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करके फैटी लिवर की समस्या से बच सकते हैं।

हार्ट अटैक से कैसे बचें (Tips To Avoid Heart Attack In Hindi)

भारत में हार्ट अटैक के केसेस (Heart Attack In India) बीते कुछ समय से काफी बढ़ गए हैं। युवा में भी दिल का दौरा पड़ने के काफी मामले सामने आए हैं। इसकी मुख्य वजह बेकार लाइफस्टाइल और खानपान ही है। इस समस्या से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं। अगर आपको लंबे समय तक दिल को स्वस्थ रखना है तो कुछ जरूरी बातों को जरूर ध्यान में रखें, जैसे कि-

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- अपना वजन कंट्रोल में रखें और अगर बढ़ा हुआ है तो उसे कम करने पर ध्यान दें।

2- योग, व्यायाम और पैदल चलने जैसी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं।

3- शारीरिक तौर पर एक्टिव रहें।

4- तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचें।

5- स्ट्रेस लेवल को कम करें और खुश रहने वाली गतिविधियों पर फोकस करें।

6- तला-भुना, पैकेज्ड फूड, जंक फूड समेत अनहेल्दी भोजन से बचें।

7- ऐसे फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं, जिससे हृदय स्वस्थ रहता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। ऐसे में इन उपायों पर अमल करने या इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News