Monkeypox Virus: संभोग से भी फैल सकता है वायरस, विशेषज्ञों ने किया आगाह

Monkeypox Virus: मंकी पॉक्स के नए मामलों की जांच के बाद डॉक्टरों को डर है कि संभोग से भी ये वायरस फैल सकता है। इस संबंध में चेतावनियां जारी होने की भी खबरें आ रही हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-19 12:25 GMT

Monkeypox। (Social Media)

Monkeypox Virus: दुनियाभर में कोरोनावायरस (coronavirus) के मामलों में कमी आई है। लेकिन अब मंकीपॉक्स (Monkeypox) पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। यह वायरस दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका है। कई लोग इस वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं। चूहों और बंदरों जैसे संक्रामक जीवों से मनुष्यों में फैलने वाली इस बीमारी को "मंकी पॉक्स" कहा गया है। 

मंकी वायरस (Monkeypox Virus) तेजी से बढ़ रहा है। इंग्लैंड के अलावा, स्पेन और पुर्तगाल जैसे कई देशों में मंकी पॉक्स के मरीज मिले हैं। यूरोप ही नहीं अमेरिका से भी एक शख्स इस वायरस से संक्रमित हुआ है। इसी तरह के लक्षणों के लिए कई अन्य लोगों का परीक्षण किया जा रहा है। 7 मई को लंदन में पहले मंकी पॉक्स (monkeypox virus) के मरीज का पता चला था। वह व्यक्ति हाल ही में नाइजीरिया से लौटा था। इसलिए विशेषज्ञों का मानना ​​था कि वह किसी तरह अफ्रीका में इस वायरस के संपर्क में आया था। लेकिन विशेषज्ञ अभी भी निश्चित नहीं हैं कि उसके बाद यह बीमारी कैसे फैल रही है। जानकारों के मुताबिक यह एक खास तरह का पॉक्स है। वैसे तो चेचक या चेचक का इलाज है, लेकिन इस दुर्लभ बीमारी को ठीक करने के लिए डॉक्टरों को अभी तक कोई खास इलाज नहीं पता है।

मंकीपॉक्स वायरस: प्रारंभिक लक्षण

रोग के शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पीठ और गर्दन में दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं।

कंपकंपी और थकान भी हो सकती है। शरीर पर छोटे छोटे निशान दिखाई देते हैं।

खसरा, वसंत, स्कर्वी और उपदंश के कुछ लक्षण इस रोग के लक्षणों से कुछ मिलते-जुलते पाए जाते हैं। बहुत से लोग इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों को पहचानने की गलती करते हैं।

मंकीपॉक्स वायरस: ताजा चेतावनी

अब तक डॉक्टरों को लगता था कि यह बीमारी 'ड्रॉपलेट्स' से फैलती है। इसलिए, विशेषज्ञों ने सोचा कि वायरस श्वसन पथ, घाव, नाक, मुंह या आंखों के माध्यम से स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता है। लेकिन नए मामलों की जांच के बाद डॉक्टरों को डर है कि संभोग से भी मंकी वायरस फैल सकता है। इस संबंध में चेतावनियां जारी होने की भी खबरें आ रही हैं। यदि आप किसी के साथ मंकी पॉक्स के साथ सेक्स करते हैं, तो एक संभावना है कि उसका साथी भी मंकी पॉक्स से प्रभावित होगा।

Tags:    

Similar News