Mosquito Safety Tips: घर से दूर भाग जायेंगे डेंगू और मलेरिया के मच्छर, आज़माये ये घरेलू नुस्खा

Mosquito Safety Tips: घर को डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से दूर रखने के लिए आप इन कुछ आसान से घरेलू नुस्खों को आज़मा सकते हैं आइये एक नज़र डालते हैं इन टिप्स पर।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 15:22 GMT

Mosquito Safety Tips (Image Credit-Social Media)

Mosquito Safety Tips: बारिश के मौसम की शुरुआत होते ही मच्छरों का आना भी शुरू हो जाता है। जिससे डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां फैलनी शुरू हो जातीं हैं ऐसे में आप इन खतरनाक मच्छरों को अपने घर के अंदर आने से रोक सकते हैं। जिससे ये मच्छर आपका और आपके घर के सदस्यों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं पहुंचा पायेंगें। आइये जानते हैं क्या है ये तरीका।

बारिश की बूँदें जहाँ एक तरफ आपको गर्मी से छुटकारा दिलातीं हैं वहीँ दूसरी तरफ ये परेशानी का सबब भी बन जातीं हैं क्योंकि इस मौसम में सबसे ज़्यादा बीमारी लोगों पर हावी हो जाती है। वहीँ गन्दगी और मौसम के इस बदलाव के साथ मच्छर भी काफी तेज़ी से पनपते हैं। जिससे डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों के बढ़ने की सम्भावना भी शुरू हो जाती है। लेकिन आप जो टिप्स हम आपके लिए लेकर आये हैं उससे आप इन मच्छरों को अपने घर से दूर रख सकते हैं।

मच्छरों को भागने के लिए आप भी कई तरह के उपाय करते होंगें साथ ही बाज़ार से तरह-तरह की चीज़ें जैसे स्प्रे,प्लगी, कोइल वगैरह मिलती है। लेकिन कुछ न कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं और ये कभी कभी उतनी कारगर भी नहीं होतीं। तो ऐसे में हम आपके लिए कुछ घरेलू टिप्स लेकर आये हैं जिससे आपके घर में मच्छर एंट्री भी नहीं ले पायेगा।

नीम और नारियल का तेल

इसके लिए आप नीम और नारियल के तेल की बराबर मात्रा लेकर उसका एक मिक्सचर बना लें। नीम में जहाँ एंटी बैक्टीरयल गुण होते हैं वहीँ इसमें कई तरह के वायरस और फंगस से लड़ने की भी ताकत होती है तो अगर आप इसे अपने शरीर पर लगा लेते हैं तो मच्छर आपके पास भी नहीं भटकेंगें।

तुलसी का पौधा

आपके घर में तुलसी का तो पौधा होगा ही तो ये पौधा जहाँ अपना धार्मिक महत्त्व रखता है वहीँ इसके औषधि गुण भी कमाल के होते हैं। अगर आप तुलसी का पौधा अपनी खिड़की के आस पास रखते हैं तो इससे मच्छर आपके घर के अंदर नहीं आयेंगें।

लहसुन

जहाँ लहसुन खाने का स्वाद बढ़ा देता है वहीँ ये मच्छर को भागने में आपकी मदद भी कर सकता है। इसके लिए आप लहसुन को पानी में उबालकर पीस लें इसके बाद इस मिक्सचर को आप घर के सभी कोनों पर्दों के पीछे छिड़कते हैं तो मच्छर इसकी गंध की वजह से इसके आस पास भी नहीं फटकेगा।

लैवेंडर स्प्रे

लोग अपने घरों सुगन्धित रखने के लिए कई तरह के रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं वहीँ बारिश के मौसम में तो ये काफी ज़रूरी भी होता है क्योंकि नमी की वजह से घर में कई तरह की गंध आ सकती है तो आप इसके लिए लैवेंडर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्प्रे न सिर्फ आपके घर को महकाएगा बल्कि मच्छरों को भी दूर भगाएगा। इसकी खुशबू की वजह से मच्छर इतना परेशान हो जाते हैं कि वो काट नहीं पाते।

Tags:    

Similar News