Painkiller Ke Nuksan: किडनी ही नहीं पूरे शरीर का बैंड बजाती है पेन किलर, जानें खाने के नुकसान

Painkiller Side Effects: आज के समय में लोग सिर दर्द या बॉडी पेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुरंत पेन किलर खा लेते हैं। वो भी डॉक्टर की सलाह के बिना। ऐसा करना आपका गंभीर रूप से बीमार कर सकता है।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-26 15:57 IST

Painkillers (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Painkiller Side Effects In Hindi: क्या आप भी दिनभर की थकान या थोड़े बहुत दर्द को मिटाने के लिए पेन किलर (Painkiller) खा लेते हैं। तो जरा संभल जाइए, क्योंकि आपकी ये आदत केवल किडनी ही नहीं बल्कि ब्रेन और नसों को भी नुकसान पहुंचा रही है। आज के समय में लोग सिर दर्द या बॉडी पेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुरंत पेन किलर खा लेते हैं। वो भी डॉक्टर की सलाह के बिना। ऐसा करना आपको उस वक्त के लिए तो आराम दिला देगा, लेकिन आगे चलकर ये खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही लगातार दर्द निवारक दवाइयां खाने से हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानें पेन किलर खाने के नुकसान (Painkiller Ke Nuksan) के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पेन किलर खाने के नुकसान (Painkiller Khane Ke Nuksan In Hindi)

1- किडनी और लिवर के लिए खतरनाक

लगातार कई महीनों तक पेन किलर (Painkiller) खाने से लिवर और किडनी पर बेहद बुरा असर पड़ता है। इसलिए डॉक्टर छोटी-छोटी चीजों पर पेन किलर खाने से बचने की सलाह देते हैं।

2- इम्युनिटी हो जाती है कमजोर

शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना जरूरी है। लेकिन अगर पेन किलर का इस्तेमाल बढ़ जाए तो फिर इससे इम्युनिटी कमजोर होने लगती है।

3- दिमाग पर भी पड़ता है प्रतिकूल असर

ऐसे कई पेन किलर्स होते हैं, जिनके सेवन से दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है। कई रिसर्च में भी सामने आ चुका है कि पेन किलर्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से दिमाग से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

4- हृदय के लिए खतरनाक

इसके अलावा लंबे समय तक पेन किलर खाने से हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है।

5- पेट की समस्या

पेन किलर्स खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी आपको हो सकती हैं। इससे पेट में अल्सर होने का खतरा बढ़ता है और कब्ज, सूजन और पेट फूलना जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News