Phobia Kya Hota Hai: क्या आपको भी है पानी, ऊंचाई या अंधेरे से डर, जानिए मेडिकल भाषा में इसे क्या कहते हैं

Phobia Kya Hota Hai: फोबिया वाले लोग अपने डर के स्रोत का सामना करने पर भय, बेचैनी या घबराहट की गहरी भावना महसूस करते हैं। यह डर किसी भी वस्तु, जगह या गतिविधि को लेकर हो सकता है।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-29 09:26 GMT

Phobia Names (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Phobia Names List With Meaning In Hindi: हर व्यक्ति का कोई न कोई डर जरूर होता है। लेकिन जब किसी वस्तु, जगह, स्थिति या गतिविधि को लेकर यह डर या चिंता बहुत अधिक बढ़ जाए तो उसे फोबिया (Phobia) का नाम दिया जाता है। फोबिया एक तरह का एंग्जायटी डिसऑर्डर (Anxiety Disorder) है। फोबिया वाले लोग अपने डर के स्रोत का सामना करने पर भय, बेचैनी या घबराहट की गहरी भावना महसूस करते हैं। यह डर ऊंचाई, अंधेरे, पानी, बंद जगहों, किसी जानवर को लेकर हो सकता है। आज हम आपको कुछ फोबिया के मेडिकल नामों (Phobia Medical Names) के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं जिस चीज का डर आपमें बैठा हुआ है, उसे क्या कहकर बुलाते हैं और इसका इलाज कैसे संभव है।

फोबिया के नामों की लिस्ट (Phobia Names List In Hindi)

1- अंधेरे से डर

कई लोगों को अंधेरे में रहने से या इस बारे में सोचकर ही डर लगने लगता है। इस फोबिया को निक्टोफोबिया (Nyctophobia) के नाम से जाना जाता है।

2- पानी से डर

ऐसे भी कई लोग हैं, जिन्हें गहरा पानी देखकर या पानी में जाने से डर लगता है। पानी के पास जाने मात्र से ही उन्हें घबराहट और बेचैनी होने लगती है। इस डर को हम एक्वाफोबिया या हाइड्रोफोबिया के नाम से जानते हैं।

3- ऊंचाई से डर

अगर आपको बेहद ऊंचाई पर जाने से या उसके बारे में सोचकर ही घबराहट होने लगती है तो आप एक्रोफोबिया के शिकार हैं। इस स्थिति में बहुत ज्यादा ऊंचाई पर जाने से तेज घबराहट, दिल की धड़कनों का बढ़ना और कुछ अनहोनी होने का डर सताने लगता है।

4- शोर का डर

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर डर तेज आवाज को लेकर है तो इसे फोनोफोबिया, सोनोफोबिया या फिर लिगिरोफोबिया कहा जाता है। इस स्थिति में तेज आवाजें भारी लग सकती हैं और घबराहट व चिंता पैदा कर सकती हैं।

5- भीड़ से डर

भीड़ से डर लगना डेमोफोबिया या एनोक्लोफोबिया कहलाता है। इस फोबिया वाले लोग भीड़ में अहसज महसूस करते हैं और कुछ लोग तो अपने घर से बाहर निकलने से भी कतराते हैं।

6- कुत्तों का डर

कुत्तों से होने वाला अत्यधिक डर को साइनोफोबिया कहा जाता है। इस फोबिया से पीड़ित लोगों को कुत्ते को देखकर, उसका सामने करने पर या फिर उसके बारे में सोचने मात्र से बहुत डर या चिंता का अनुभव होता है।

7- बिल्ली का डर

अगर आपको बिल्ली, उसकी आवाज और उसका सामना करने से डर लगता है तो यह ऐलुरोफोबिया हो सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

8- रात से डर

रात में कई लोगों को डर का अनुभव होता है। यह फोबिया बच्चों में बहुत आम है, लेकिन सभी उम्र के लोगों में देखा जाता है। इस फोबिया को नोक्टिफोबिया या निक्टोफोबिया के नाम से जानते हैं।

9- शादी से डर

कई लोगों में देखा जाता है कि वह शादी का नाम सुनने से ही घबराने लगते हैं या वह शादी करने से डरते हैं तो उन्हें गेमोफोबिया हो सकता है। गैमोस एक ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ है विवाह और फोबोस (फोबिया) का मतलब है डर।

10- सार्वजनिक बोलने का डर

जिन लोगों को सार्वजनिक रूप से बोलने की चिंता या डर सताता है, उन्हें ग्लोसोफोबिया हो सकता है।

फोबिया का इलाज (Phobia Treatment In Hindi)

ऐसा नहीं है कि किसी तरह के फोबिया का इलाज संभव नहीं है। इसका उपचार थेरेपी और दवा दोनों के संयोजन से किया जा सकता है। आमतौर पर फोबिया के इलाज के लिए दवा की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि बातचीत से होने वाली थेरेपी आमतौर पर प्रभावी मानी जाती है।

Tags:    

Similar News