Polio Spread in America: वापस लौटा पोलियो वायरस, न्यूयॉर्क में तेजी से उभरी ये बीमारी

Polio Spread in America: पोलियो की बीमारी से हम सभी वाकिफ है। एक बार फिर से अमेरिका में पोलियो की बीमारी तेजी से उभर रहीं है। न्यूयॉर्क और अमेरिका में वापस लौटा है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-08-06 04:06 GMT

Polio (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Polio Spread in America: पोलियो की बीमारी से हम सभी वाकिफ है। एक बार फिर से अमेरिका में पोलियो की बीमारी तेजी से उभर रहीं है। यहां तक की न्यूयॉर्क में पोलियो वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड भी होने लगा है। दरअसल अमेरीका ने पोलियो की बीमारी से दशकों पहले छुटकारा पा लिया था। लेकिन एक बार फिर से अमेरिका में पोलियो वापस लौटा है।

बता दे कि न्यूयॉर्क राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पोलियो के कम्युनिटी स्प्रेड के बारे में चेतावनी दी थी, जब पिछले महीने एक अशिक्षित युवा वयस्क में लकवा का मामला सामने आया था। न्यूयॉर्क राज्य स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. मैरी बैसेट ने अपने एक बयान में कहा था कि यह जानकारी होनी चाहिए कि पहले के पोलियो प्रकोपों ​​के आधार पर, लकवाग्रस्त पोलियो के हर एक मामले में, सैकड़ों अन्य लोग संक्रमित हो सकते हैं। कोई भी न्यूयॉर्क वासी जिन्हें पोलियो के टीके नहीं मिले हैं, उन्हें तुरंत टीका लगाया जाए। इसमें शिशु और गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। दरअसल एक रिपोर्ट की मानें तो पोलियो वायरस न्यूयॉर्क शहर के पानी में फैल गया है। जिसके बाद एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये पोलियो का खतरा न्यूयॉर्क में मौजूद है और आगे चल कर यह फैल सकता है। पोलियो से बचाव के लिए अब न्यूयॉर्क शहर के बच्चों और व्यस्कों में पोलियो के टीकाकरण को तेज कर दिया है। ऐसे में आइए जानते हैं पोलियो क्या है और इसे कैसे रोका जा सकता है:

क्या है पोलियो ? (What is Polio)

पोलियो वायरस के कारण होने वाला एक संक्रामक रोग है। पोलियो एक छोटी सी बीमारी से शुरू होती है, जिसमें ठंड के लक्षण, गले में खराश, जैसी चीजें होती हैं। फिर रोगी आमतौर पर एक या दो दिन के लिए बेहतर हो जाता है और लकवा शुरू हो जाता है। पोलियो से संक्रमित लगभग 72% लोगों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है । अन्य 25% में गले में खराश, थकान, बुखार, मतली, सिरदर्द या पेट दर्द जैसे फ्लू जैसे लक्षण विकसित हो सकते हैं, जो कुछ दिनों के बाद ठीक भी हो जाते हैं। यह पाचन तंत्र पर भी आक्रमण कर सकता है। 

पोलियो कैसे फैलता है 

पोलियो मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के मल के संपर्क में आने से फैलता है, हालांकि दुर्लभ मामलों में संक्रमित व्यक्ति के खांसी या छींक से निकलने वाली बूंदों के माध्यम से भी फैलता है। स्वच्छता नहीं होने से यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। साफ शब्दों में कहा जाए तो ये गंदे हाथों, दूषित भोजन खाने, या दूषित पीने से हो सकता है। 

पोलियो की रोकथाम या इलाज

पोलियो से बचने के लिए पोलियो का टीका जरूर लगवाएं। जो बच्चे अस्पताल या नर्सिंग होम में पैदा होते हैं उन्हें जन्म के समय ही पोलियो की दवा दे दी जाती है लेकिन जो बच्चे गाँव –घर में पैदा होते हैं उन्हें जन्म के छह हफ्ते तक पोलियो की पहली खुराक दिला देनी चाहिए। यह ध्यान रखें कि बच्चों को 14 सप्ताह का होने तक पोलियो की तीनों खुराक मिल जानी चाहिए। साथ ही साफ सफाई को का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

Tags:    

Similar News