Prediabetes ke lakshan: अनियमित लाइफस्टाइल से हो सकती है डायबिटीज की समस्या, जानें इसके लक्षण और कैसे इसे रोकें

Prediabetes ke lakshan: डायबिटीज एक साइलेंट किलर (silent killer) की धीरे-धीरे आपके शरीर के दूसरे हिस्सों को प्रभावित करना शुरु कर देती है।

Written By :  Preeti Mishra
Published By :  Monika
Update:2022-04-04 12:56 IST

डायबिटीज की समस्या (photo : social media )

Prediabetes ke lakshan: आजकल भागदौड़ भरी अनियमित जीवनशैली (Lifestyle) में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। अनियमित खान-पान में भी आये गहरे बदलाव की वजह भी गंभीर बिमारियों का कारण बन रही हैं। डायबिटीज (Diabetes) भी इनमें से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसकी बड़ी वजह आपकी अनियमित लाइफस्टाइल ही है।

बात दें कि डायबिटीज एक साइलेंट किलर (silent killer) की धीरे-धीरे आपके शरीर के दूसरे हिस्सों को प्रभावित करना शुरु कर देती है। जिसमें आपकी आंखे (Eye), किडनी (kidney), लिवर (Liver), हार्ट (Heart) और पैरों में दिक्कत जैसी गंभीर परेशानियां जन्म ले लेती हैं। खतरनाक बात तो यह है कि डायबिटीज अपने चपेट में किसी भी आयु वर्ग के लोगों को ले सकता है।

बता दें कि डायबिटीज होने का मुख्य कारण शरीर के पैंक्रियाज में सही मात्रा में इंसुलिन नहीं पहुंचना होता है। जिसके वजह से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है जो डायबिटीज को जन्म देती है। गौरतलब है कि इंसुलिन हमारे शरीर में पाचक ग्रंथि से बनने वाला एक हार्मोन है, जिसका काम भोजन को एनर्जी में बदलना होता है। इतना ही नहीं इंसुलिन ही हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है।

कई बार डायबिटीज होने के पहले शरीर में कुछ खास लक्षण दिखाई देते हैं। जिनको नज़रअंदाज़ करना बेहद नुकसानदायक हो जाता है। इस स्थिति को प्री डायबिटीज (Pre diabetes)भी कहते हैं। 

डायबिटीज होने से पहले के कुछ खास लक्षण 

- अत्यधिक थकान महसूस होना: जब शरीर में इन्सुलिन की पर्याप्त मात्रा नहीं बन पाती है , तो ऐसी स्थिति में शरीर अत्यधिक थकान महसूस करने लगता है। शरीर में दिखाई देने वाले ऐसे लक्षण डायबिटीज होने के पहले के संकेत हो सकते हैं।

- बार-बार भूख लगना भी शुगर होने की निशानी हो सकती है। क्योँकि जब आप खाना खाते हैं तो शरीर उसे इन्सुलिन में तब्दील नहीं करके उसे ग्लूकोस में बदल देता है। जिससे पेट भरा रहने के बावजूद बार -बार भूख का अहसास होता रहता है।

- अत्यधिक पेशाब लगना भी डायबिटीज होने के संकेतो में से एक है। खून में बढ़ीं हुई शकरा की मात्रा बार -बार पेशाब होने का अहसास करतीं हैं।

- अधिक पेशाब होने के कारण शरीर में ज्यादा पानी की जरुरत होती हैं। जिसके कारण ऐसे लोगों को अत्यधिक प्यास भी लगती है। लेकिन कितना भी पानी पी लेने के बावजूद मुंह हमेशा सूखा हुआ सा महसूस होता हैं।

-शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से स्किन काफी सुखी हुई सी हो जाती हैं। जिसके कारण बेचैनी वाली खुजली होने लगती हैं।

- मुंह सूखना भी डायबिटीज होने के खास संकेतों में से एक है। बार -बार पेशाब लगने के कारन शरीर से अधिक मात्रा में फ्लुइड्स (fluids ) बाहर निकल जाता है। जिसके कारण शरीर में नमी ( moisture ) की कमी हो जाती है, जो मुंह सूखने का बड़ा कारण बनता है।

- धुंधला दिखाई देना भी इसी श्रेणी में से एक लक्षण हैं। बता दें कि शरीर में शुगर बढ़ने पर शरीर ब्लड को dilute करने के लिए fluids का इस्तेमाल करता है। गौरतलब है कि fluids का use करते समय कई बार fluids का कुछ हिस्सा आँखों में चला जाने के कारण आँखों की लेंस फूलने लगती हैं , जिसके कारण लोगों को धुंधला नज़र आता है। जो प्री डायबिटीज (Pre diabetes) का ही एक लक्षण हैं।

- तेजी से वजन घटने का सबसे बड़ा कारण शरीर में इन्सुलिन की हो रही कमी होती है। बता दें कि अचानक से गिरा हुआ वजन खतरे की घंटी का अंदेशा देता हैं।

- बार-बार उल्टी होना या महसूस होना भी कई बार डायबिटीज होने के लक्षण होते हैं। बता दें कि डायबिटीज होने की स्थिति में शरीर में कीटोन्स की मात्रा बहुत अधिक बढ़ सकती है , जो पेट सम्बन्धी बिमारियों को जन्म दे सकता है। जिसके वजह से उल्टी की समस्या लक्षण के रूप में उभर जाती हैं।

-शरीर में किसी भी घाव का देरी से भरना भी एक मुख्य लक्षण हैं। बता दें कि डायबिटीज की स्थिति में ब्लड में बढ़ीं हुई शुगर की मात्रा धीरे -धीरे नसों में पहुंचने लगती है जो खून को सही तरीके से घाव तक पहुंचने में बाधा पहुंचाता हैं। जिसके कारण शरीर में मौजूद घाव ठीक होने में बहुत देरी हो जाती है।

- हाथ पैरों में झिनझिनाहट महसूस होना भी डायबिटीज होने के संकेत हैं।

- मसूड़ों में घाव व सूजन होना डायबिटीज होने के संकेत हो सकते हैं।

- पैरों में आयी सूजन भी कभी -कभी डायबिटीज होने के संकेत हो सकते हैं। जब शरीर में मौजूद डायबिटीज का पता लम्बे समय तक ना चले और डायबिटीज किडनी को प्रभावित कर दे तो ऐसे में अचानक पैरों में आयी सूजन खतरे का संकेत दे सकती है।

Tags:    

Similar News