Pregnancy Mistakes: प्रेग्नेंसी में हाई हील्स पहनने के होते हैं कई नुकसान, बरतें ये सावधानियां

Pregnancy Mistakes: एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने तो ये गलती कर दी, लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो हाई हील्स पहनने से बचें। आइए जानें इसके नुकसान।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-23 11:21 GMT

Pregnancy Mistakes (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

High Heels in Pregnancy: नकली बेबी बंप के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) अपनी अपकमिंग फिल्म के प्रमोशन के दौरान हाई हील्स पहनने को लेकर ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं। फिल्म 'कल्कि' के प्रमोशन इवेंट में प्रेग्नेंट दीपिका (Deepika Padukone Pregnant) को ब्लैक बॉडीकॉन ड्रेस के साथ हाई हील्स कैरी किए देखा गया था, जिसके बाद हर कोई उन पर सवाल खड़े करने लगा कि क्या उन्हें इतना भी नहीं पता कि प्रेग्नेंसी में हाई हील्स (High Heels During Pregnancy) पहनना रिस्की हो सकता है। वहीं, कई फैंस ने उन्हें थर्ड ट्राइमेस्टर के दौरान हील्स न पहनने और खुद की अधिक देखभाल करने की सलाह दी।

कई छोटी हाइट वालों के लिए हाई हील्स एक कॉन्फिडेंस की तरह होती हैं। ऐसे में वे लंबी हील्स वाली सैंडल्स कैरी करना ही पसंद करती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान ये कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर्स भी प्रेग्नेंट महिलाओं को हाई हील्स न पहनने की सलाह देते हैं। क्योंकि ऐसा करने से होने वाली मां को कई गंभीर नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्यों गर्भावस्था के दौरान (Heels During Pregnancy) महिलाओं को हाई हील्स पहनने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में हील्स पहनने के नुकसान (Disadvantages Of Wearing Heels During Pregnancy)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- बैक पेन (Back Pain)

हाई हील्स पहनने से गर्भवती महिलाओं को पीठ में तेज दर्द की समस्या हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी वेट तेजी से बढ़ने की वजह से उनकी कमर पर एक्स्ट्रा भार आने लगता है। साथ ही पोश्चर पर भी अधिक असर पड़ता है। ऐसे में हाई हील्स पहनने पर पीठ से आप आगे की ओर काफी झुक जाती हैं, इससे नसों में खिंचाव हो सकता है। साथ ही पेल्विस और कमर की हड्डियों में दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा पीठ के निचले हिस्से और पैरों के लिगामेंट में भी प्रॉब्लम हो सकती है।

2- पैरों में दर्द (Leg Pain)

इसके अलावा अगर आप तीसरे ट्राइमेस्टर में हाई हील्स पहनती हैं तो इससे पैरों में तेज दर्द हो सकता है। कुछ मामलों में पैरों में सूजन और घुटनों में दर्द भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर्स प्रेग्नेंसी के दौरान सावधानी बरतने के लिए हील्स न पहनने की सलाह देते हैं।

3- मिसकैरेज का खतरा (Miscarriage)

इतना ही नहीं प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप हाई हील्स पहनती हैं तो इससे मिसकैरेज का भी खतरा काफी बढ़ जाता है। खासतौर से शुरुआती तीन महीनों में महिलाओं को संभलकर चलना चाहिए। क्योंकि हाई हील्स सैंडल्स या शूज पहनकर चलने से फिसलने का खतरा बना रहता है, इससे मिसकैरेज का रिस्क हो सकता है।

कैसे फुटवियर पहनें?

पहली तिमाही में महिलाओं को हल्की हील्स पहनने से मना नहीं किया जाता, लेकिन दूसरी और तीसरी तिमाही में वजन ज्यादा बढ़ जाने के चलते हील्स न पहनने की सलाह दी जाती है। इस दौरान प्रेग्नेंट औरतों के लिए आरामदायक फ्लैट स्लीपर, सैंडल या शूज पहनना बेहतर होता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News