Saunf Benefits In Summer: गर्मी में सौंफ का सेवन सेहत के लिए है लाजवाब, रखता है कई रोगों से दू

Saunf Benefits In Summer: सौंफ के सेवन से आपके याद्दाश्त की क्षमता बढ़ती है। आपको अपने मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए सौंफ का रोज़ाना इस्तेमाल करना चाहिए।

Report :  Preeti Mishra
Update: 2022-05-21 09:21 GMT

गर्मियों में सौंफ सेवन के फायदे: Photo - Social Media

Saunf benefits in summer: गर्मी में शरीर को सिर्फ बाहरी रूप से ही ठंडा नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी ठंडा रखने की जरुरत होती है। ऐसे में सौंफ का सेवन (eating fennel) आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर सौंफ (Fennel) का इस्तेमाल खाने में स्वाद का तड़का लगाने के साथ-साथ खाना पचाने के लिए किया जाता है। लेकिन, वहीं सौंफ का सेवन गर्मी के कहर से बचाने में भी काफी सहायक होता है।

बता दें कि सौंफ कॉपर, आयरन, मैंगनीज, सिलेनियस, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा पाया जाता है।गौरतलब है कि गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने में सौंफ बेहद मददगार साबित होता है। सौंफ को कई तरीके से आप सेवन कर सकते हैं जो आपके सेहत को गर्मी में मिलने वाला वरदान है।

गर्मियों में ऐसे करें सौंफ का सेवन

- गर्मियों में सौंफ की चाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प होता है। स्वाद में यह चाय टेस्टी होने के साथ-साथ पेट के लिए भी काफी हेल्दी होती है। बता दें कि सौंफ की चाय पीने से आपके हार्मोन्स भी कंट्रोल में रहने के साथ ही आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रखता है।

- गर्मी के दिनों प्रतिदिन सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीना भी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। बता दें कि इसके सेवन से आप फ्रेश और एक्टिव महसूस करने के साथ कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द जैसी समस्यांओ से भी छुटकारा पा सकते है।

-गर्मियों में शरबत का सेवन ना सिर्फ आपकी तरावट बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में अगर शरबत हेल्थी हो तो क्या कहना ! बता दें कि सौंफ का शरबत टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। सौंफ के शरबत का सेवन गर्मी में शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखने में सहायक होता है।

- सौंफ एक पर्फेक्ट हेल्थी माउथ फ्रैशनर भी होता है। बता दें कि खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन खाना को आसानी पचाने में मदद करने के साथ ही मुंह से आती बदबू को दूर कर आपको फ्रेश महसूस कराता है।

बता दें कि सौंफ की तासीर ठंडी होने के कारन गर्मी में इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। सौंफ में मौजूद कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। तो आईये जानते है कि सौफ के सेवन से किन रोगों को आप दूर रख सकते हैं :

मेमोरी पावर बढ़ाता है (Increases memory power)

सौंफ के सेवन से आपके याद्दाश्त की क्षमता बढ़ती है। आपको अपने मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए सौंफ का रोज़ाना इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप सौंफ और मिश्री को एक समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना कर खाने के बाद इस मिश्रण के दो चम्मच सुबह और शाम सेवन करें। ऐसा करने से आपकी याद्दाश्त तेज होने के साथ उसकी अंदुरनी मज़बूती भी बढ़ेगी।

गर्मियों में सौंफ सेवन के फायदे: Photo - Social Media

पीलिया के रोग को करता है दूर

सौंफ के अर्क का सेवन पीलिया के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके लिए अर्क सौंफ, अर्क कासनी, गुलाब का अर्क, मकोय का अर्क और पुनर्नवा का अर्क को गर्म पानी में दो-दो चम्मच मिलाकर रख लें। दिन भर जब प्यास लगे तो इसी पानी का सेवन करें। कुछ ही दिनों में पीलिया का असर कम हो जायेगा।

आंखों का रखता है ख्याल (beneficial for eyes)

सौंफ का रोज़ाना सेवन से आपके आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए प्रतिदिन भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ के साथ एक चम्मच मिश्री का सेवन रात को सोते समय दूध के साथ लेने से आंखों की सेहत बेहतरीन हो जाती है।

- सौंफ की जड़ को शहद के साथ सेवन करने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है।

- सौंफ के तेल से मालिश करने पर जोड़ो में होने वाले दर्द में आराम होता है।

Tags:    

Similar News