Skin Cancer: जानें कैसे पहचाने स्किन कैंसर, लक्षण, उपचार और सावधानियां

Skin Cancer Symptoms and Causes: "जलवायु परिवर्तन के कारण पराबैंगनी विकिरण को त्वचा कैंसर और मेलेनोमा की बढ़ती घटनाओं से जुड़ा माना जाता है।यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार मेलेनोमा का ए-बी-सी-डी-एस "चेतावनी के लक्षणों को याद करने का एक सरल तरीका है":

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-07 02:13 GMT

How to Spot Skin Cancer (Image credit: social media)

How to Spot Skin Cancer: त्वचा कैंसर का तात्पर्य उस कैंसर से है जो त्वचा को प्रभावित करता है। आपकी त्वचा में कोई भी परिवर्तन, जिसमें एक नया विकास, एक न भरने वाला घाव, या एक तिल में परिवर्तन शामिल है, त्वचा कैंसर का संकेत दे सकता है।

2021 में, लैंसेट, एक वैज्ञानिक पत्रिका ने प्रकाशित किया कि "जलवायु परिवर्तन के कारण पराबैंगनी विकिरण को त्वचा कैंसर और मेलेनोमा की बढ़ती घटनाओं से जुड़ा माना जाता है।" एल्सेवियर और वुमन डर्मेटोलॉजिकल सोसाइटी ने 2020 में मजबूत परिस्थितिजन्य साक्ष्य पाया कि "जलवायु परिवर्तन के कारण पराबैंगनी विकिरण को त्वचा कैंसर में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ माना जाता है"।

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार मेलेनोमा का ए-बी-सी-डी-एस "चेतावनी के लक्षणों को याद करने का एक सरल तरीका है":

Asymmetry (विषमता): क्या तिल या धब्बे का असमान आकार या दो भाग होते हैं जो एक दूसरे से अलग-अलग होते हैं?

Border (सीमा): सीमा लहरदार या टेढ़ी है?

Colour (रंग): क्या यह असंगत है?

Diameter (व्यास): क्या तिल या धब्बा मटर के दाने से बड़ा होता है?

Evolution (विकास): क्या तिल या स्थान विकसित/बदल गया है?

कहाँ होता है स्किन कैंसर ज्यादा

भूमध्य रेखा के करीब या दक्षिण में रहने से आपको त्वचा के कैंसर के विकास का उच्च जोखिम होता है क्योंकि सौर यूवी, या सूर्य से पराबैंगनी प्रकाश विकिरण का बहुत अधिक जोखिम सबसे बड़ा जोखिम कारकों में से एक है।

सूर्य से सुरक्षा:

अधिकांश त्वचा कैंसर अत्यधिक यूवी (पराबैंगनी) विकिरण जोखिम के कारण होते हैं। यदि आप बाहर हैं, तो छाया में रहकर, दुपट्टे से ढक कर, और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम 30 एसपीएफ जल प्रतिरोधी सनस्क्रीन का उपयोग करके त्वचा के कैंसर के विकास की संभावना को कम किया जा सकता है।

आंतरिक सुरक्षा:

गर्मी हो या सर्दी, बाहर हो या घर के अंदर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। कंप्यूटर और फोन स्क्रीन, टैनिंग बेड और सनलैम्प्स सभी यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। जब त्वचा यूवी किरणों के संपर्क में आती है, तो यह अधिक मेलेनिन (एक रंगद्रव्य जो त्वचा को उसका रंग देता है) पैदा करता है, जो त्वचा की एपिडर्मिस तक बढ़ता है और वहां एक तन के रूप में दिखाई देता है। यूवी जोखिम के बाद त्वचा के रंग में कोई भी परिवर्तन (चाहे वह टैन हो या जलन) नुकसान का संकेत है, स्वास्थ्य का नहीं।

Tags:    

Similar News