Cashew Milk Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है काजू का दूध, जानें इसके जबरदस्त फायदे

Cashew Milk Benefits: काजू का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। दरअसल ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाए।

Written By :  Anupma Raj
Update:2022-09-11 22:11 IST

Cashew Milk Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Cashew Milk Benefits: काजू का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। दरअसल ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट्स स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह जरूर देते हैं। ज्यादातर लोग काजू का सेवन अधिक करते हैं। साथ ही काजू से कई तरह के डिश भी बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी काजू का दूध पिया है?

दरअसल काजू का दूध सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। बता दे कि काजू का दूध में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, फैटी एसिड्स, कैल्शियम, आयरन, डायट्री फाइबर, जिंक और फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको लैक्टोज इन्टॉलरेंस की समस्या यानी दूध से एलर्जी है तो काजू का दूध पिएं क्योंकि यह दूध कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं काजू दूध से होने वाले फायदे के बारे में: 

दिल को रखे हेल्दी

दिल को हेल्दी बनाने के लिए आप काजू का दूध का सेवन कर सकते हैं। दरअसल इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स आपके हार्ट को हेल्दी रख सकता है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नहीं होती है, जिससे आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं। बता दे कि काजू के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है और ऐसे में दिल को हेल्दी रखने में काजू काफी मददगार साबित हो सकता है। 

वेट लॉस 

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो काजू के दूध का सेवन करें। दरअसल काजू का दूध आपके बढ़ते वजन को कम करने में लाभदायक होता है क्योंकि इसमें मौजूद एनाकार्डिक एसिड नामक बायोएक्टिक कम्पाउंड से भरपूर होता है, जो शरीर में अतिरिक्त फैट को जमा नहीं होने देता है। अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं तो नियमित रूप से काजू का दूध सेवन कर दिया हैं।

काजू का दूध ऐसे करें तैयार

काजू का दूध तैयार करने के लिए सबसे पहले आप 1 कप काजू लें। अब इसमें 1 कप पानी डालकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। फिर इसके बाद काजू इसे छान लें। फिर से बचे हुए काजू में पानी डालकर इसे ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छान लें। इस तरह से काजू का दूध आपको मिल जाएगा। बता दे कि अगर आप वीगन या लैक्टोज इन्टॉलरेंस तो काजू का दूध पी सकते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। 

नींद अच्छी आई

दरअसल प्राचीन काल से ही लोग सोते समय दूध पीते आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध अच्छी नींद लेने में लगी मदद करता है। दरअसल इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन होता है, जो बुजुर्गों में नींद और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही काजू के दूध में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन होता है जो आपको बच्चे को अच्छी तरह सोने में मदद करता है। दरअसल इसलिए सोते समय दूध पीने की सलाह दी जाती है। काजू का दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी साबित होता है।

Tags:    

Similar News