Vitamin B12 Deficiency: कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं विटामिन बी12 की कमी, इन संकेतों से लगाइये इसका पता

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency: अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है तो आपका शरीर आपको कुछ संकेत देने लगता है ज़रूरत है इसके पहचानने की।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-26 05:46 GMT

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency (Image Credit-Social Media)

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency: अगर आपके शरीर में किसी चीज़ की कमी या अधिकता होती है तो आपका शरीर इसके संकेत पहले से देने लगता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो आप इसका पता कुछ लक्षणों द्वारा कैसे लगा सकतीं हैं। आइये एक नज़र डालते हैं कि जब विटामिन बी12 की कमी (Symptoms of Vitamin B12 Deficiency) होती है तो इसका संकेत शरीर आपको कैसे देता है।

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 का लेवल कम (Vitamin B12 Deficiency) हो गया है तो आपका शरीर आपको कुछ संकेत देता है। आइये जानते हैं वो कौन से प्रमुख संकेत होते हैं। दरअसल जब विटामिन बी12 का लेवल 200 pg/ml से कम होता है तो इससे कई गंभीर समस्या होने लग सकतीं हैं। वहीँ अगर किसी का विटामिन बी12 लेवल 300 pg/ml या इसे ऊपर है तो इसे सामान्य माना जाता है।

नींद और थकान का अनुभव

अगर आपको रात भर सोने के बाद और अच्छी नींद लेने के बाद भी उठने पर थकान और कमज़ोरी सी महसूस होती है तो ये विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से मिलकर ज़रूरी जाँच करवा लेनी चाहिए इससे इसके लेवल को नियंत्रित किया जा सके।

कमज़ोरी

बीमारी के दौरान और बाद में शरीर में कमज़ोरी आना आम बात है लेकिन अगर आपको बिना किसी वजह के कमज़ोरी अनुभव होती है तो ये विटामिन बी12 की कमी का एक संकेत भी हो सकता है।

याददाश्त कमज़ोर होना

अगर आप कोई चीज़ या बात को जल्दी भूलने लगे हैं या कोई चीज़ कहीं रखकर भुल जा रहे हैं साथ ही किसी भी चीज़ में आप एकाग्र नहीं हो पा रहे हैं तो ये भी विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है।

झुनझुनाहट महसूस करना

अगर आपको शरीर में कहीं भी अचानक झुनझुनाहट महसूस होती है या कोई भी शरीर का हिस्सा सुन्न हो जाता हो तो ये विटामिन बी12 की कमी का एक संकेत हो सकता है।

मुँह में छाले का होना

अगर आपके मुँह में छाले निकल आते हैं और झीभ पर भी आप सूजन का अनुभव करते हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की मात्रा कम हो गयी हो। इसके साथ मुँह में लाल चकत्ते भी इसकी कमी की ओर इशारा करते हैं।

इसके अलावा चलते-चलते अगर आप अचानक लड़खड़ा जाते हैं तो ये भी विटामिन बी12 की कमी का एक संकेत हो सकता है। वहीँ आपकी दिल की धड़कन तेज़ होना और आपके वज़न में गिरावट भी विटामिन बी12 की कमी की वजह से भी हो सकता है।  

Tags:    

Similar News