Dengue Treatment: इन चीज़ों को खाने से डेंगू भी सरपट जायेगा भाग, आज ही करें इन्हे अपने आहार में शामिल

Dengue Treatment: डेंगू के प्रकोप से आपको बचाएंगी ये चीज़ें साथ ही आज हम आपको इन सभी चीज़ों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Update: 2023-09-09 02:02 GMT

Dengue (Image Credit-Social Media)

Dengue Treatment:  देश में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसमें पाए गए कई मामले ज़्यादा गंभीर नहीं होते हैं, लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो रक्तस्रावी बुखार और प्लेटलेट काउंट में भारी गिरावट जैसे गंभीर लक्षणों का अनुभव भी कर रहे होते हैं। प्लेटलेट्स मूल रूप से हमारे रक्त में मौजूद छोटे कोशिका टुकड़े होते हैं जो रक्त के थक्के जमने और रक्तस्राव को रोकने में मदद करते हैं। जब किसी मरीज में डेंगू का पता चलता है, तो सामान्य प्लेटलेट 1.5 लाख से 4 लाख घटकर 20,000- 40,000 पर आ जाता है। ऐसे में खून चढ़ाना जरूरी हो जाता है। ऐसे में ये भी ज़रूरी है कि आप ऐसा आहार लें जो आपके प्लेटलेट काउंट को बढ़ाए।

इन चीज़ों को खाने से डेंगू सरपट जायेगा भाग

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं-

1 . पपीता (Papaya)

पपीता आपके डेंगू रिकवरी में सबसे ज़्यादा फायदा करने वाला फल है। ये विटामिन सी से भरपूर है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और घावों को जल्दी ठीक करने में मदद करता है, वहीँ फाइबर पाचन में सहायता करता है और कब्ज को भी रोकता है। इसमें विटामिन ए, फोलेट और पोटेशियम भी है, जो आपकी रिकवरी में सहायता करता है।

2 . आयरन युक्त खाद्य पदार्थ (Iron)

आयरन युक्त भोजन ऊर्जा बनाए रखने में मदद करेगा। दुबले मांस, पोल्ट्री, बीन्स, दाल और पालक का सेवन ज़्यादा करें। ये आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन की उचित आपूर्ति में भी मदद करेगा। टमाटर, ब्रोकोली, फूलगोभी और अनार भी खाएं।

3 . मूंगफली (Peanuts)

विटामिन बी का पावरहाउस, मूंगफली आपके रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। ये प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। आप अपने आहार में राजमा और कद्दू के बीज भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि वो भी तेजी से रिकवरी में सहायता करते हैं।

4 . विटामिन-सी से भरपूर फल (Vitamin C)

जल्दी ठीक होने के लिए जितना संभव हो उतना विटामिन सी शामिल करने का प्रयास करें। विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके प्लेटलेट काउंट बढ़ाता है। इसके लिए आप कीवी, नींबू, संतरा और अंगूर खा सकते हैं।

5 . दूध (Milk)

दूध भी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है। आहार में दूध, पनीर और अंडे की थोड़ी मात्रा विटामिन बी12 लाएगी, जिसकी कमी से प्लेटलेट काउंट में गिरावट हो सकती है। इसलिए िहने भी अपने आहार में शामिल करें जिससे इनकी कमी आपके शरीर को न हो। 

Tags:    

Similar News