Tips to Avoid Joint Pains: सर्दियों में आपको भी रहता है जोड़ों में दर्द तो करीये ये उपाय, नहीं होगी कोई दिक्कत

Tips to Avoid Joint Pains: सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या काफी ज़्यादा बढ़ जाती है जिससे कई लोगों को अलग अलग तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है आइये जानते हैं कि इसे कैसे आप कम कर सकते हैं।

Update: 2023-12-13 05:18 GMT

Tips to Avoid Joint Pains (Image Credit-Social Media)

Tips to Avoid Joint Pains:  सर्दियों का मौसम कई लोगों को काफी पसंद होता है वहीँ कुछ लोगों के लिए कई सारी मुसीबत लेकर आता है। जहाँ लोग क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी को लेकर एक्ससाइटेड हैं वहीँ सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझने वाले लोगों के लिए ये मौसम उतना भी आनंददायक नहीं है। सर्दियों के दौरान तापमान में गिरावट से रक्त वाहिकाओं में सिकुड़न हो सकती है, जिससे हाथ-पैरों में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है और जोड़ों के आसपास के कोमल ऊतकों में कठोरता आ सकती है। ठंड का मौसम मांसपेशियों की गतिविधि को धीमा कर देता है, जिससे व्यक्ति आलसी और सुस्त महसूस करता है।

सर्दियों में जोड़ों में दर्द से बचने के उपाय 

सर्दियों के महीनों में मांसपेशियों में अधिक ऐंठन हो सकती है परिणामस्वरूप, गठिया से पीड़ित व्यक्ति के जोड़ों में अधिक दर्द हो सकता है, और । आइए इस सर्दी में जानते हैं कि आप जोड़ों की अकड़न और मांसपेशियों की ऐंठन को अलविदा कैसे कह सकते हैं।

नियमित वर्कआउट करें

अपने मोबाइल डिवाइस पर वॉकिंग ऐप (स्टेप काउंटर या पेडोमीटर) डाउनलोड करें और प्रतिदिन कम से कम 5,000 कदम चलें। अंततः 10,000 कदम तक पहुँचने का लक्ष्य रखें। लगातार की गई कोई भी शारीरिक गतिविधि शरीर के लिए अच्छी होती है। ये श्लेष द्रव के उत्पादन में मदद करता है, जो हमारे जोड़ों के लिए प्राकृतिक स्नेहन है। हर दिन 30 मिनट तक पैदल चलना या जॉगिंग करना (या सप्ताह में 4-6 बार) फिट रहने का एक शानदार तरीका है। डेली वॉक या जॉगिंग करने से आपके जोड़ों के दर्द आराम मिलेगा और अगर आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है तो ये फ्यूचर में होने की संभावनाएं कम हो जायेंगीं। इसके अलावा अगर मौसम बाहर जाने के लिए अनुकूल नहीं है, तो घर के अंदर 10 मीटर की खाली जगह चुनें, जहां आप कई बार ऊपर-नीचे चल सकते हैं।

पानी पीते रहे

ये बात सच है कि सर्दियों में प्यास कम लगती है लेकिन आपके शरीर को पानी की उतनी ही मात्रा की ज़रूरत होती है। इस समय भी आपको 2-3 लीटर पानी पीने की ज़रूरत है। इसके अलावा अगर आपका यूरिन हल्का पीला न होकर गहरे रंग का दिखाई देता है, तो संभवतः आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं और आपको अधिक पीने की आवश्यकता है। रात के समय अपने बिस्तर के पास रखी बोतल से पानी का एक घूंट पीकर सुनिश्चित करें कि आपका मुँह सूख न जाए। अगर आप हाइड्रेटेड रहते हैं तो बिस्तर पर स्ट्रेचिंग के दौरान मांसपेशियों में ऐंठन नहीं होगी।

संतुलित आहार

एक संतुलित आहार बनाए रखना जिसमें प्रचुर मात्रा में हरी सब्जियाँ शामिल हों, समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, स्वस्थ जीवनशैली के लिए अत्यधिक तैलीय और नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने की भी सलाह दी जाती है।

ठण्ड से बचने के उपायों को अपनाये

मोज़े पहनने से सर्दी की रातों में आपके पैर आरामदायक और शरीर गर्म रहेंगें। इसके अतिरिक्त, घर के अंदर आरामदायक चप्पलों की एक जोड़ी पहनने से न केवल आपके पैरों में गर्माहट बनी रहेगी, बल्कि ठंडे सिरेमिक फर्श पर चलने पर अतिरिक्त आराम भी मिलेगा।

अच्छी और भरपूर नींद

हर व्यक्ति हो रात की औसतन 6 से 8 घंटे की नींद बेहद ज़रूरी होती है। ऐसे में आरामदेह नींद को प्राथमिकता देना, शरीर की प्राकृतिक चिकित्सा और मरम्मत तंत्र का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गुणवत्तापूर्ण नींद बेहतर संज्ञानात्मक कार्य, प्रतिरक्षा प्रणाली लचीलेपन और समग्र कल्याण से जुड़ी हुई है। 

Tags:    

Similar News