Toothpaste Side Effects: कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को दावत देता है टूथपेस्ट, जानें कैसे

Toothpaste Side Effects: हर सुबह व्यक्ति कोलगेट की मदद से ही अपने दांतों को साफ करता है, जहां एक तरफ यह दांतों को साफ करने में सहायक होता है, वहीं दूसरी ओर यह कैंसर का भी कारक है|

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-02 09:34 GMT

Causes of Cancer (Photo- Social Media)

Toothpaste Side Effects: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही लोगों के हाथ-पैर कांपने लग जाते हैं। दुनियाभर में लगातार बहुत ही तेजी से कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, हर साल यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। अब तक लाखों लोग इस गंभीर बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। वैसे तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी कई वजहों से होती है, जैसे कि शारीरिक व्यायाम न करने से, मोटापा होने से, धूम्रपान करने से, तंबाकू खाने से, वायरस की वजह से, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैंसर का एक और मुख्य कारण है, जिसका नाम सुन आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। जी हां! आइए बताते हैं।

कैंसर की मुख्य वजह (Cancer Causes)

जैसा कि हमने आपको बताया कि कैंसर होने के कई कारण होते हैं, लेकिन यदि हम आपको एक मुख्य वजह बताएं तो नाम सुन आप भी शॉक्ड रह जाएंगे, क्योंकि उस चीज का इस्तेमाल हर इंसान अपने जीवन में करता है, वो भी रोजाना। दरअसल हम बात कर रहें हैं कोलगेट की। जी हां! हर सुबह व्यक्ति कोलगेट की मदद से ही अपने दांतों को साफ करता है, जहां एक तरफ यह दांतों को साफ करने में सहायक होता है, वहीं दूसरी ओर यह कैंसर का भी कारक है, रिसर्च द्वारा भी यह प्रमाणित किया जा चुका है। 


जब भी आप ब्रश करते हैं तो देखा होगा कि उसमें से झाग निकलता है, झाग निकलने के लिए कोलगेट में सोडियम लॉरियल सल्फेट मिलाया जाता है, जो एक बहुत ही हानिकारक केमिकल है, ये इतना खतरनाक होता है कि इससे कैंसर जैसी भयानक बीमारी भी हो सकती है, कई रिसर्च द्वारा यह प्रूफ किया जा चुका है। सिर्फ यही नहीं कई टूटपेस्ट में तो ट्रिक्लोसन नाम का जर्म किलर केमिकल भी होता है, यह भी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है, इस केमिकल की वजह से कैंसर जैसी बीमारी तो हो ही सकती है, साथ ही थायरॉइड और दिल से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है।

Full View

टूथपेस्ट का नहीं करें इस्तेमाल (Homemade Toothpaste)

केमिकल से बने हुए बाजारों में मिलने वाले इन टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, अब आप यही कहेंगे कि यदि टूथपेस्ट का इस्तेमाल न करें तो आखिर दांतों को साफ किससे करें! तो हम आपको बता दें कि दांतों की सफाई के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें, जिससे दातून का इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि दातून नहीं मिल रही है तो आप घर में मौजूद हल्दी, सरसों का तेल और उसमें थोड़ा सा नमक लेकर अपने दांतों को साफ कर सकते हैं, इससे आपके दांतों का पीलापन भी गायब हो जाएगा।



 


Tags:    

Similar News