Tuberculosis: कई सालों बाद टीबी मरीजों की संख्या में इजाफा, इस कारण बढ़ रहें आंकड़े, जानें इसके लक्षण

Tuberculosis: टीबी रोगियों की संख्या में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली है। एक बार फिर से टीबी की बीमारी को लेकर गंभीर होने की जरूरत है।

Report :  Anupma Raj
Update:2022-10-30 18:51 IST

Tuberculosis (Image: Social Media)

Tuberculosis: टीबी रोगियों की संख्या में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली है। एक बार फिर से टीबी की बीमारी को लेकर गंभीर होने की जरूरत है। दरअसल टीबी एक बार फिर से सबसे घातक खतरा बन रहा है। बता दे 20 साल से लगातार घटते इसके मरीजों की संख्या अब फिर बढ़ने लगी है। इतना ही नहीं बीते दो सालों में मरीज और मरने वाले की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

इस कारण बढ़ रही टीबी की बीमारी

दरअसल 20 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि टीबी के मामले बढ़े हैं। वहीं टीबी रोगियों की संख्या में लगातार हो रहे बढ़ोतरी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने जानकारी साझा की है। दरअसल WHO का कहना है कि कोविड-19 महामारी के कारण टीबी का इलाज और निदान बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ है, जिसका असर यह हुआ है कि सालों से लगातार घट रहे टीबी के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। बता दें 2021 में टीबी से होने वाली मौतों में भी बड़ी मात्रा में वृद्धि हुई है। एक सर्वे के मुताबिक बीते साल 16 लाख लोगों की मौत टीबी से हुई है, जो दो साल में 14 फीसदी की वृद्धि है। वहीं साल 2019 में 14 लाख लोगों की मौत टीबी के कारण हुई थी, जबकि साल 2020 में 15 लाख लोग इस संक्रामक रोग का शिकार हुए। 

टीबी के मामले में भारत आगे

दरअसल दुनिया के सिर्फ आठ देशों में टीबी के दो तिहाई से ज्यादा मामले पाए जाते हैं, ये देश इस प्रकार हैं: भारत, इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस, पाकिस्तान, नाइजीरिया, बांग्लादेश और डेमोक्रैटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो। वहीं WHO के मुताबिक 2005 से 2019 के बीच टीबी के कारण होने वाली मौतों की संख्या में कमी देखी गई थी लेकिन वहीं अनुमान दिखाते हैं कि 2020-21 में यह पलट गया है और बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं दुनिया में जिन चार देशों में टीबी से सबसे अधिक मौतें हुईं, उनमें भारत पहले नंबर पर है। भारत के बाद इंडोनेशिया, म्यांमार और फिलीपींस का नंबर है। भारत इस मामले में पहले स्थान पर है।

टीबी के लक्षण हैं:

खांसी की समस्या

थकावट होना

वजन कम होना

अधिक पसीना होना

बुखार होना

सांस लेने में दिक्कत

Tags:    

Similar News