Tulsi cures Diabetes: पवित्र तुलसी पत्र है कई बिमारियों के लिए रामबाण, डायबिटीज के लिए है सबसे ज्यादा प्रभावी

Tulsi cures Diabetes: स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर कुछ प्रकार के मधुमेह को रोका जा सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-05-24 07:26 GMT

Basil Controls Diabetes 

Tulsi cures Diabetes: बीते दो वर्षों में COVID-19 महामारी ने मानव जीवन को लगभग गतिहीन बना दिया था। लॉकडाउन और वर्क-फ्रॉम-होम जैसी व्यवस्थाओं के कारण शारीरिक गतिविधि लगभग शून्य हो गयी थी। दैनिक कार्यक्रम से कैलोरी-बर्निंग गतिविधि एक दम समाप्त सी हो गयी थी। इस दौरान लगभग सभी ने अपने शरीर में अस्वास्थ्यकर मात्रा में फैट जमा किया जिससे कि हमारे हृदय और रक्त वाहिकाओं पर दबाव बढ़ा। ऐसी स्थितियों में ही बहुत से लोगों को मधुमेह ने जकड लिया। यह एक ऐसा साइलेंट किलर है जिस ओर किसी का ध्यान तब तक नहीं जाता है जब तक की उसे कोई गंभीर समस्या ना हो जाये और वो डॉक्टर के संपर्क में ना जाये। 

यदि आपको डायबिटीज है, तो आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से ग्लूकोज को ठीक से संसाधित और उपयोग करने में सक्षम नहीं है। रक्त में शर्करा का अस्वास्थ्यकर संचय एक खतरनाक घटना है। मधुमेह दिल का दौरा, दिल की विफलता, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और कोमा का कारण बन सकता है। ये जटिलताएं आपकी मौत का कारण बन सकती हैं। मधुमेह वाले वयस्कों में हृदय रोग मृत्यु का प्रमुख कारण है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर कुछ प्रकार के मधुमेह को रोका जा सकता है।

इसके अतिरिक्त भारतीय व्यवस्था में सदियों से हम जड़ी-बूटी का उपयोग गंभीर से गंभीर बीमारी के रोकथाम और उपचार के लिए करते हैं। एक हृदय-स्वस्थ दैनिक दिनचर्या की सिफारिश करने के अलावा, हमारे पूर्वजों ने हमारे दिनों और महीनों में परंपराओं में बुना था ताकि हमें जड़ी-बूटियों की अच्छाई और प्राकृतिक रूप से उपलब्ध खाद्य कारकों का उपभोग कर सकें। हमारे देश में नीम के पत्ते का इस्तेमाल कई बिमारियों में किया जाता है। नीम एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट है। इसी तरह, हमारे आंगन कई पेड़ों और झाड़ियों से अटे पड़े हैं जिसका यूज़ आयुर्वेद में कई बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। उनमें से प्रमुख हैं पवित्र तुलसी तुलसी और करी पत्ते। तुलसी के पत्तों को भगवान का दर्जा प्राप्त है और पौधे को श्रद्धा के साथ पूजा जाता है। इसके औषधीय गुण सर्वविदित हैं। इसे भोजन, दवाओं, पानी, चाय में मिलाया जा सकता है या कच्चा खाया जा सकता है।

पश्चिम ने भी तुलसी के महत्व को माना

आधुनिक चिकित्सा अभी तुलसी के पत्ते की अच्छाई की खोज कर रही है। "मैसेडोनियन जर्नल ऑफ मेडिकल साइंटिस्ट्स" में प्रकाशित एक अध्ययन ने जड़ी-बूटियों के अर्क का उपयोग करके मधुमेह के चूहों पर तुलसी के प्रभाव की जांच की है। Express.co.uk में एक लेख में इस अध्ययन का उल्लेख किया गया है, जहां पवित्र तुलसी को "विटामिन-पैक जड़ी बूटी कहा गया है जो रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम करता है। मैसेडोनियन जर्नल ऑफ मेडिकल साइंटिस्ट्स में वर्णित परीक्षणों में, कृंतक के रक्त ग्लूकोज को निकालने से पहले और बाद में, सप्ताह एक और सप्ताह चार में मापा गया था। निष्कर्षों से पता चला कि तुलसीपत्र का ब्लड शुगर के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा था।

शोधकर्ताओं ने नोट किया: "तुलसी के पत्तों के इथेनॉल निकालने से मधुमेह के चूहों में रक्त शर्करा और उन्नत ग्लाइकेशन अंत उत्पादों को कम करने में अच्छे परिणाम मिले।" ये निष्कर्ष कृन्तकों पर एक अन्य अध्ययन में प्रतिध्वनित हुए, जिन्हें पवित्र तुलसी के अर्क भी दिए गए थे। अध्ययन के 30 दिनों के अंत में, शोधकर्ताओं ने ब्लड शुगर के स्तर में 26.4 प्रतिशत की कमी देखी। तुलसी को मेटाबॉल्ज़िम तनाव को भी लक्षित करने के लिए दिखाया गया है, जो वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सहायता कर सकता है। अन्य अध्ययनों ने इंगित किया है कि तुलसी अग्नाशयी बीटा-सेल फ़ंक्शन और इंसुलिन स्राव में सुधार कर सकती है - और मांसपेशियों की कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज की मात्रा को और बढ़ा सकती है। शोधकर्ताओं ने नोट किया कि तुसली के पत्तियों में हाइपोग्लाइकेमिक गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और मधुमेह की जटिलताओं को रोकने में मदद करते हैं।

टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए तुलसी के उपयोग पर भारतीय अध्ययन

ऐसा ही एक अध्ययन एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा के खाद्य एवं पोषण विभाग द्वारा किया गया था। "डायबिटिक चूहों में रक्त शर्करा के स्तर, सीरम लिपिड और ऊतक लिपिड पर तुलसी (Ocimum Sanctum) पत्ती पाउडर पूरकता का प्रभाव" शीर्षक से अध्ययन में निम्नलिखित परिणाम देखे गए थे।

तुलसी के पत्ते के पाउडर को एक महीने की अवधि के लिए सामान्य और डायबिटीज वाले चूहों में 1 प्रतिशत के स्तर पर खिलाया गया था ताकि रक्त शर्करा, यूरोनिक एसिड, कुल अमीनो एसिड और सीरम और ऊतक लिपिड में लिपिड प्रोफाइल पर प्रभाव का पता लगाया जा सके। परिणामों ने फास्टिंग ब्लड शुगर, यूरोनिक एसिड, कुल अमीनो एसिड, कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड, फॉस्फोलिपिड और कुल लिपिड में उल्लेखनीय कमी का संकेत दिया। जिगर में, कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और कुल लिपिड काफी कम हो गए थे। गुर्दे में टोटल लिपिड काफी कम हो गए थे। हृदय में, कोलेस्ट्रॉल और फॉस्फोलिपिड में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई। ये सभी अवलोकन मधुमेह के चूहों में तुलसी के हाइपोग्लाइसेमिक और हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव का संकेत देते हैं।

मनुष्यों में डायबिटीज के इलाज के लिए तुलसी औषधि का अध्ययन

जर्नल ऑफ एविडेंस-आधारित पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि पवित्र तुलसी ने ब्लड शुगर को उल्लेखनीय रूप से कम किया। अध्ययन में 90 पुरुषों का एक समूह शामिल था, जिन्हें विश्लेषण की शुरुआत में टाइप 2 मधुमेह का पता चला था। पशु और मानव दोनों अध्ययनों से प्राप्त परिणाम पूर्व-मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए विशेष प्रासंगिकता रख सकते हैं, जो असामान्य रूप से हाई ब्लड शुगर के स्तर को संदर्भित करता है जो अभी तक टाइप 2 मधुमेह के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

Tags:    

Similar News