Long Hair Tips: बालों को लंबा करने के लिए लौकी को करें इस तरह से इस्तेमाल, बढ़ जाएंगे बाल

Long Hair Tips in Hindi: ज्यादातर लोगों को लौकी खाना पसंद नहीं होता। लेकिन लौकी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लौकी बालों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-22 07:03 GMT

Bottle Gourd For Long Hair (Image: Social Media)

Long Hair Tips: ज्यादातर लोगों को लौकी खाना पसंद नहीं होता। लेकिन लौकी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। बता दे लौकी के सेवन से स्किन और बालों को भी मजबूती मिलती है। दरअसल लौकी में विटामिन-सी और विटामिन-बी भी होता है। लंबे बालों के लिए लौकी के छिलके का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते हैं बालों को लंबा करने के लिए लौकी के छिलके का इस्तेमाल कैसे करे:

बालों में लौकी का छिलका ऐसे करें इस्तेमाल

सामग्री 

लौकी का छिलका-1 कटोरी

दही- 1 कटोरी

गुलाब जल- 1 बड़ा चम्मच

ई कैप्सूल- 1 विटामिन

विधि 

सबसे पहले आप लौकी के छिलके को रातभर के लिए आप पानी में डिप करके रख लें। 

फिर इन छिलकों को अच्छे तरह से पीस कर इसका लेप तैयार कर लें। 

अब इस लेप को दही में मिक्स करें और उसमें गुलाब जल और विटामिन-ई कैप्सूल पंचर करके डालें। 

फिर इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक लगा लें।

अब 30 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें और फिर आप साफ पानी से बालों को वॉश कर लें। 

बता दे हफ्ते में 3 से 4 बार आप इस नुस्खे का प्रयोग जरूर करें। 

इन बातों का रखें ध्यान: 

अगर आपके बाल बहुत अधिक ऑयली हैं, तो आप इस पेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिक्‍स कर लें। दरअसल इससे बालों में चमक भी आ जाएगी और बाल बहुत अधिक ऑयली (ऑयली बालों के लिए टिप्‍स) भी नजर नहीं आएंगे। 

अगर आपके स्कैल्प पर इंफेक्शन हुआ है, तो आपको इस मिश्रण को अपने बालों में नहीं लगाना चाहिए, इससे इंफेक्शन अधिक बढ़ सकता है। 

अगर आपने अपने बालों में कोई हीटिंग ट्रीटमेंट या फिर स्‍टाइलिंग ट्रीटमेंट लिया हुआ है, तो आपको इस होम ट्रीटमेंट से बिल्कुल बचना चाहिए। 

बालों के होगा इससे ये फायदा: 

दरअसल लौकी के छिलकों को इस तरह से अगर आप अपने बालों में लगाएंगे, तो आपके बालों को नेचुरल कंडीशनिंग (बालों को नेचुरल कंडीशनिंग कैसे दें) मिलेगी। 

बता दे यह घरेलू नुस्खा आपके स्कैल्प की हेल्थ को बेहतर बनाएगा और बालों के लिए यह बहुत अच्छा प्रोटीन ट्रीटमेंट भी साबित हो सकता है क्योंकि इसमें दही भी मिला होता है। 

अगर आपके बाल दोमुंहे हैं, तो भी यह नुस्‍खा आपके लिए बहुत ज्‍यादा फायदेमंद साबित होगा। 

बता दे बालों की फ्रिजीनेस भी इस नुस्‍खे से दूर की जा सकती है क्‍योंकि इसमें दही के रूप में नेचुरल मॉइश्‍चराइजर मिला होता है। 

Tags:    

Similar News