Vitamin B2 Deficiency: सेहत के लिए बेहद खतरनाक है विटामिन बी2 की कमी

Vitamin B2 Deficiency: हमारे शरीर को हर तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। एक भी पोषक तत्व की कमी के कारण बीमारियां हमारे शरीर में अपना डेरा डाल लेती हैं।

Update: 2022-07-12 04:05 GMT

Vitamin B2 (Image: Social Media)

Vitamin B2 Deficiency: हमारे शरीर को हर तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। एक भी पोषक तत्व की कमी के कारण बीमारियां हमारे शरीर में अपना डेरा डाल लेती हैं। विटामिन भी इन्हीं पोषक तत्वों में से एक हैं। विटामिन कई प्रकार के हैं। इनमें से एक हैं विटामिन बी2। विटामिन बी2 की कमी के कारण बहुत सारे खतरनाक बीमारी होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। 

ऐसे में हमें अपने डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बेहद जरूरी है ताकि हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के पोषक तत्व की कमी ना हो। हमें अपने डाइट में संतुलित आहार को शामिल करना जरूरी है। आइए जानते हैं विटामिन बी2 की कमी कैसे सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है

विटामिन बी2 की कमी के कारण होने वाली बीमारी: 

एनीमिया

विटामिन बी2 की कमी के कारण एनीमिया (Anemia) की बीमारी होती है। विटामिन बी2 की कमी के कारण खून की कमी हो जाती है। जिससे एनीमिया की बीमारी हो जाती है। 

हृदय रोग

हृदय रोग होने का एक कारण विटामिन बी2 की कमी भी है। विटामिन बी2 के कारण हृदय संबंधी बीमारी अपनी जगह बना लेती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में विटामिन बी2 युक्त आहार को शामिल करना। कोशिश करें जितना हो सके दही, दूध, शकरकंद, लाल मिर्च आदि का सेवन करना चाहिए। 

त्वचा का फटना

त्वचा फटने की समस्या से जूझ रहें हैं तो विटामिन बी2 की कमी हो सकती है। विटामिन बी2 की कमी के कारण त्वचा फटने की समस्या होने लगती है। ऐसे में कोशिश करें विटामिन बी2 युक्त आहार का सेवन करें।

आंखों का लाल होना

विटामिन बी2 की कमी के कारण आंखें लाल हो जाती है। आंखों में इन्फेक्शन (Eye Infection) होने का कारण विटामिन बी2 भी हो सकता है। इसके लिए दूध, दही, पालक, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन जरूर करें। इन चीजों के सेवन से विटामिन बी2 की कमी नहीं होती क्योंकि ये सारी चीज़ें विटामिन बी2 का अच्छा स्रोत माना जाता है।

विटामिन बी2 की कमी के लक्षण हैं:

जीभ का रंग काला होना

होठों का सूखना

होठों पर छाले पड़ जाना

गले में दर्द या सूजन

जीभ के किनारे में सूजन होना

आंखों में खुजली होना

थकान होना

होठों के किनारे में सूजन होना

आंख आना

गले में खराश

बालों का झड़ना

लाइट में आंखों का अतिसंवेदनशील होना

विटामिन बी 2 के स्रोत

दूध

दही

लाल मिर्च

शकरकंद

पालक

ब्रोकली

ड्राई फ्रूट्स



Tags:    

Similar News