Vitamins For Hair Growth: इन विटामिन के सेवन से होगा कमाल, तेज़ी से लम्बे होंगे आपके बाल

Vitamins For Hair Growth: रिसर्च में इस बात का प्रमाण मिला है कि बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाने के लिए प्रोटीन, विटामिन आदि तत्वों की बेहद ज्यादा जरुरत होती है।

Report :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-01 11:27 GMT

 बाल झड़ने का इलाज: Photo - Social Media

Lucknow: शायद ही ऐसी कोई महिला या लड़की होगी जिसे लम्बे और सुनहरे बालों (long and blonde hair) का शौक ना हो। लेकिन असल जिंदगी में प्रतिदिन आपको बालों की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। बता दें कि बाल झड़ने (hair loss treatment), बालों के पतले होने, और बालों के बेरंग और बिना चमक के होने की जैसी समस्याओं से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। बता दें कि आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल (irregular lifestyle) और भागदौड़ वाली जिंदगी का बुरा प्रभाव आपके बालों के स्वास्थ्य पर भी पड़ा है।

इन्हीं सब परेशानियों के कारण बालों की चमक खोने के साथ ही उनका तेज़ी से झड़ना भी शुरू हो जाता है। हालाँकि महिलाएं अपने बालों को बढ़ाने और हेल्दी रखने के लिए काफी मेहनत भी करती हैं। कई बार जल्दबाज़ी के कारण बाजार में मिलने वाले कैमीकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल ही धडल्ले से कर लेती हैं। जो उनकी समस्याओं को कम करने के बजाए बढ़ा देता है। लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिए ऐसे कुछ विटामिन्स से रूबरू करवाएंगे। जिनका सेवन आपके बालों के लिए लाभदायक हो सकता है।

Photo - Social Media  

बालों की सेहत और सुन्दरता के लिए जरुरी है प्रोटीन

रिसर्च में इस बात का प्रमाण मिला है कि बालों के स्वस्थ और सुन्दर बनाने के लिए प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, फास्फोरस, कॉपर, सिलिकॉन, आयरन, मेग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्वों की बेहद ज्यादा जरुरत होती है। बता दें बालों को हेल्दी बनाये रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण विटामिन्स की जरूरत होती है। शरीर को इन विटामिन्स की आपूर्ति करके अपने बालों को झड़ने और टूटने जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। गौरतलब है कि ये विटामिनस ना सिर्फ आपके बालों के लिए बल्कि आपके सम्पूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:-

विटामिन ए (Vitamin A)

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए विटामिन-ए की जरूरत भी महत्वपूर्ण होती है। बता दें कि इसमें मौजूद कैरोटीनॉइड और रेटिनोइड्स आपके स्‍कैल्‍प में सीबम या तेल के उत्पादन में मदद करने के साथ बालों को भी मजबूती प्रदान करते है। इतना ही नहीं ये तत्व आपके बालों को मॉइस्चराइज करने में भी सहायक होते हैं। उल्लेखनीय है कि शकरकंद, दूध, अंडे, मांस, पालक, केल, कद्दू, गाजर, ब्रोकोली, खुबानी और पोल्ट्री आदि के कुछ अच्छे स्रोत जिनमें विटामिन-ए की प्रचुर मात्रा पायी जाती हैं।

विटामिन बी (Vitamin B)

आपके बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए विटामिन बी का सेवन अत्यंत आवश्यक होता है। बता दें कि अन्य विटामिनस की तरह विटामिन बी भी आपके लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद करने के साथ आपके सिर की त्वचा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का भी काम करते हैं। गौरतलब है कि दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, ब्रोकोली, पोर्क, अनाज और सार्डिन में विटामिन-बी की भरपूर मात्रा शामिल होती हैं। बायोटिन का सेवन बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ बालों को तेज़ी से लम्बा भी करता है।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन-डी के सेवन से शरीर में इम्‍यूनिटी बढ़ने के साथ आपकी हड्डियों और दांतों के विकास में भी मदद मिलती है। इतना ही नहीं विटामिन-डी को आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। गौरतलब है कि शरीर में विटामिन-डी की कमी होने से आपके बाल पतले और बेजान हो सकते हैं। बता दें कि विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य होने के अलावा आप अनाज, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी, दलिया, सोयाबीन, सोया दूध, सार्डिन और पनीर आदि के सेवन से भी शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Photo - Social Media  

विटामिन सी (Vitamin C)

बता दें कि जब शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो इसके कारण आपके बालों में रूखापन आने के साथ आपके सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी सी जमने लगती है, जिसके कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरने शुरू हो जाते हैं। इतना ही नहीं विटामिन-सी का सेवन शरीर में बालों के हेल्दी रखनेवाले कोलेजन के उत्पादन में भी मदद कर सकता है। बता दें कि अमरूद, स्ट्रॉबेरीज, काली मिर्च, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, रसभरी, मछली, साइट्रस फ्रूटस विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं।

Tags:    

Similar News