BRAT Diet Foods Benefits: बीआरएटी आहार क्या है, क्या वयस्कों को भी करना चाहिए इसका पालन

BRAT Diet Foods Benefits: आप अल्पकालिक आहार के बारे में जानते हैं जो अक्सर उन बच्चों को दिया जाता है जिनके पेट में खराबी होती है, या पेट में फ्लू होता है? चिंता न करें...

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-12-23 10:30 IST

BRAT Diet (Image credit: social media) 

BRAT Diet Foods Benefits in Hindi: बीआरएटी आहार का चलन इन दिनों लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। फिर चाहे वजन घटाने हो या कब्ज से छुटकारा पाना हो या मधुमेह को कंट्रोल करना हो। यह एक आहार आमतौर पर दीर्घकालिक हर बीमारी या स्थिति के लिए उपयुक्त मानी जाती है। जैसे, क्या आप अल्पकालिक आहार के बारे में जानते हैं जो अक्सर उन बच्चों को दिया जाता है जिनके पेट में खराबी होती है, या पेट में फ्लू होता है? चिंता न करें यदि आप नहीं करते हैं, हम यहां पर आपको BRAT आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो केले, चावल, सेब, और टोस्ट के लिए उपयुक्त माना जाता है।

आहार विशेषज्ञ के अनुसार मूल ​​रूप से, इस आहार में आसान पाचन, कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन शामिल है। बीआरएटी आहार पेट के लिए काफी कोमल हो सकता है क्योंकि इस आहार में शामिल खाद्य पदार्थ वसा और प्रोटीन में कम होते हैं और पेट पर असर नहीं डालते हैं। कम स्टार्च की वजह से मल बहने के बजाय सख्त मल होता है। चूँकि इस आहार में शामिल खाद्य पदार्थ नरम होते हैं, वे मतली को कम करते हैं जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं।


न्यूट्रिशनिस्ट ने भी सहमति जताते हुए कहा कि हालांकि बीआरएटी डाइट उस अंतर्निहित समस्या का इलाज नहीं करेगी जो आपके दस्त या पेट खराब कर रही है, लेकिन यह अधिक लक्षणों को ट्रिगर किए बिना या आपके पेट को परेशान किए बिना लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। बता दें कि BRAT आहार को उनके अत्यधिक नरम और सरल होने के कारण मतली की प्रवृत्ति को कम करने के लिए दिखाया गया है।"

बीआरएटी आहार में क्रैकर्स , दलिया, शोरबा आदि जैसे अन्य नरम खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी संशोधित किया जा सकता है। इसके अलावा दही जैसे प्रोबायोटिक्स भी दस्त के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। उबले हुए आलू, उबले हुए या उबले हुए गाजर, नरम खरबूजे, हड्डी का शोरबा, सेब का रस, नारियल पानी आदि जैसे खाद्य पदार्थों को भी उपयुक्त माना जाता है।


क्या वयस्क भी इस आहार का पालन कर सकते हैं?

उल्टी और दस्त से पीड़ित होने पर वयस्कों द्वारा बीआरएटी आहार का पालन किया जा सकता है, लेकिन चावला के अनुसार, इस आहार का लंबे समय तक पालन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी होती है। आहार विशेषज्ञ के मुताबिक़ कुपोषण से बचने के लिए सामान्य आहार पर लौटने की जरूरत है।

विशेष रूप से, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, बीआरएटी आहार "अब उन बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है जिन्हें दस्त हैं"। "ऐसा इसलिए है क्योंकि आहार फाइबर और प्रोटीन जैसे पुनर्प्राप्ति के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्वों में कम खाद्य पदार्थों पर जोर देता है। हालांकि, बिल्कुल न खाने की तुलना में, BRAT आहार शायद वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए बेहतर है। सीधे शब्दों में कहें, यह एक स्थायी समाधान नहीं है। कुपोषण से बचने के लिए आपको जितनी जल्दी हो सके अपने नियमित आहार पर लौटने का प्रयास करना चाहिए, भले ही आपका दस्त अभी भी मौजूद हो।

डॉक्टर के अनुसार बीआरएटी आहार केवल एक या दो दिन के लिए अल्पकालिक फिक्स के रूप में मददगार हो सकता है, लेकिन वजन कम करने या डायवर्टीकुलिटिस, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसी स्थितियों का इलाज करने के लिए इसका नियमित रूप से पालन नहीं किया जाना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार बीआरएटी आहार से कैल्शियम, विटामिन बी12, प्रोटीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व.ही गायब हैं।

Tags:    

Similar News