Winter Care: सर्दियों में ठंड लगना बन सकती है कई बीमारीयों का कारण, इन उपायों को करने से मिलेगी राहत

Winter Care: सर्दी के मौसम में सेहत का विशेष महत्व रखना पड़ता है। इस मौसम में ठंड लगने की समस्या आम है। इस मौसम में जितना संभलकर रहें सेहत के लिए उतना ही अच्छा है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-11-06 00:33 GMT

Winter Care: सर्दी के मौसम में सेहत का विशेष महत्व रखना पड़ता है। इस मौसम में ठंड लगने की समस्या आम है। अगर इस मौसम में जितना संभलकर रहें सेहत के लिए उतना ही अच्छा है क्योंकि जरा सी चूक होने पर आपको ठंड लग सकती है। ठंड लगने से तेज सिरदर्द, नाक बहना, खांसी या बदन दर्द की समस्या होती है। ऐसे में आइए जानते हैं ठंड लग जाए तो क्या करना चाहिए:

शहद

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने में ही भलाई है क्योंकि यह कई बीमारियों का कारण बन सकती है। ऐसे में ठंड लग जाए तो शहद का इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसे में शहद आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। शहद में बैक्टेरिया और वायरस मारने की क्षमता अधिक होती है। इसके लिए गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच शहद डालकर उसे पूरी तरह से मिलाएं और इसके बाद उसका सेवन करें। इसे तीन से चार बार पीने से गले की खराश में काफी राहत मिलेगी। साथ ही आप इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

धनिया

ठंड लगने पर धनिया, जीरा, मेथी और सौंफ को पीस लें और थोड़ी मिश्री को पानी में डालकर उसे उबाल लें। अब उबले हुए पानी में मिश्रण को मिला लें और आराम से पीएं। इससे सर्दी में आपको काफी लाभ मिलेगा। आप इसमें दूध भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से सर्दी तुरंत ठीक हो जाएगी। 

अदरक

ठंड के मौसम में अदरक काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में ठंड लगने पर अदरक, गुड़ और देसी घी का इस्तेमाल करने से काफी लाभ होगा। इसके लिए आप अदरक को पीसकर देसी घी और गुड़ के साथ मिला लें। लेकिन ध्यान रखें कि तीनों की मात्रा लगभग बराबर ही हो। आप इन तीनों का मिश्रण बनाकर रोज सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं। इससे ठंड दूर हो जाएगी और आपको बहुत आराम मिलेगा।

हल्दी दूध

ठंड लग जाने पर हल्दी दूध का सेवन करें क्योंकि हल्दी में बैक्टेरिया और वायरस मारने की जबरदस्त क्षमता होती है। इसके लिए आप दूध गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इसके सेवन से आपको काफी आराम मिलेगा।

भांप 

ठंड लग जाने पर स्टीम यानी भांप का सहारा लें। इसके लिए पानी गर्म करें और उसे किसी बड़े बर्तन में डालें। फिर इसके बाद सिर पर तौलिया और कोई कपड़ा रखकर पूरी तरह से इस तरह ढक लें ताकि भांप नाक के अंदर जाए। अब 5 से 10 मिनट तक ऐसा कर सकते हैं। दरअसल ऐसा करने से आपको सर्दी में बहुत लाभ मिलेगा।




Tags:    

Similar News