Winter Health Tips: रूम हीटर इस्तेमाल करते समय भूल से भी ना करें ये गलती, हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में ज्यादातर घरों में रूम हीटर का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में ब्लोअर या हीटर से रूम को गर्म एक आम जरूरत है।

Report :  Anupma Raj
Update:2022-11-11 07:19 IST

Room Heater (Image: Social Media)

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में ज्यादातर घरों में रूम हीटर का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में ब्लोअर या हीटर से रूम को गर्म एक आम जरूरत है। मार्केट में कई ब्रांड्स के रूम हीटर मौजूद हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल करना हार्ट अटैक का खतरा बन सकता है क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है।

एक सर्वे के अनुसार हीटर या ब्लोअर वाले रूम को घंटों बंद करके रखना हेल्थ के लिए खतरनाक साबित होता है। ये चीजें भले ही रूम को गर्म रखती है, लोगों को आराम देता हो, लेकिन इसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि खिड़कियों को बंद करके रूम को गर्म करना शरीर के लिए भारी पड़ सकता है। दरअसल रूम में हीटर को चलाते समय खिड़कियों को खोलकर रखना चाहिए, ताकि वेंटिलेशन बना रहे। एक्सपर्ट्स की मानें तो रूम में वेंटिलेशन बनाकर रखा जाए, तो इससे हार्ट अटैक ही नहीं चिकन पॉक्स और टीबी जैसी कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। ऐसे में रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

वेंटिलेशन के लिए इन बातों का विशेष रखें ध्यान

बता दें लोगों को वेंटिलेशन के महत्व से जुड़ी अहम बातों के प्रति जागरूक करना चाहिए।

सर्वे के अनुसार हमेशा शॉवर लेने के बाद घर की खिड़की को खोल दें या फिर अगर आप किचन में काम कर रहे हैं, तो इस दौरान भी चिमनी या किसी चीज को वेंटिलेशन के लिए चलाकर जरूर रखें।

दरअसल रूम हीटर हवा में मौजूद ऑक्सीजन तेजी से इस्तेमाल करने लगता है और इस कारण रूम में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। 

ऐसे में ऑक्सीजन की कमी से लोगों को घुटन, जी मचलना और सिर दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में रूम हीटर को चलाते समय वेंटिलेशन का खास ध्यान रखना जरूरी है।

रूम हीटर इस्तेमाल करते समय उससे जुड़ी हर इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ें।

रूम हीटर को ज्यादा देर तक के लिए इस्तेमाल ना करें, थोड़ी देर के अंतराल पर चलाते रहें।


Tags:    

Similar News