Chia Seeds Ke Fayde: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये छोटे-छोटे बीज, फायदे जान तुरंत खरीद लेंगी

Chia Seeds Ke Fayde: महिलाएं खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए अपनी डाइट में चिया सीड्स को एड कर सकती हैं। इससे सेवन से बाल, स्किन के साथ ही हार्ट और हड्डियों को भी फायदा मिलेगा।

Written By :  Shreya
Update: 2024-06-21 11:03 GMT

Chia Seeds (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Chia Seeds Benefits For Women: चिया सीड्स आज के समय में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले हेल्दी फूड्स में से एक बन गया है। लोग इसे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तक में शामिल करना पसंद करते हैं। करें भी क्यों न ये इतना फायदेमंद जो होता है। चिया सीड्स (Chia Seeds) सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के चलते यह शरीर को अंदर से तंदरुस्त बनाने और कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। यह स्किन के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है।

महिलाओं के लिए चिया सीड्स (Chia Seeds) किसी सुपरफूड से कम नहीं है। इसे डाइट में शामिल करके आप खुद को हेल्दी और फिट बना सकती हैं। यह बीज आपका वजन घटाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने, स्किन को ग्लोइंग बनाने और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का काम करेगा। आइए जानते हैं महिलाएं के लिए चिया सीड्स खाने के क्या हेल्थ बेनिफिट्स हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चिया सीड्स से होने वाले फायदे (Chia Seeds Health Benefits)

1- हड्डियों के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स (Chia Seeds) में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। महिलाएं अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करके लंबे समय तक हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के खतरे से दूर रह सकती हैं।

2- ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

अगर आपको ब्लड शुगर है तो चिया सीड्स का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे खाने से महिलाओं का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया सीड्स शुगर के पाचन और अवशोषण को कम करते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

3- ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में सहायक

बहुत कम ही लोग इस बारे में जानते होंगे कि चिया सीड्स ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast Cancer) को रोकने में मददगार साबित हो सकता है। महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा अधिक होता है। यूसीएसएफ मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया सीड्स अल्फा-लिनोलेइक एसिड का एक अच्छा सोर्स है। ऐसे में चिया सीड्स ब्रेस्‍ट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- स्किन और बाल के लिए रामबाण

चिया सीड्स आपके बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना इसका सेवन करने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और साथ ही बाल हेल्दी बनेंगे। चिया सीड्स बालों को टूटने और झड़ने से भी बचाते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स का सेवन करने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवान रह सकती है। ये बीज स्किन को हाइड्रेट रखने और जवान व खूबसूरत बनाने का काम कर सकते हैं।

5- वजन घटाने में मददगार

अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो चिया सीड्स का सेवन बेहद लाभदायक होगा। यह आपके वजन को बढ़ने से रोकेगा। इसमें सॉल्यूबल फाइबर की मौजूदगी होती है, जो आपके डाइजेशन को सही करता है और लंबे समय तक पेट को भरा महसूस कराता है। इसके अलावा ये सीड्स हार्ट की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होते हैं।

Tags:    

Similar News