Fefdo Ka Cancer Ke Lakshan: ये 10 लक्षण फेफड़ों के कैंसर की ओर करते हैं इशारा, आप भी हो जाएं अलर्ट

Lungs Cancer Symptoms In Hindi: लंग कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने और इस क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे मनाया जाता है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-01 06:06 GMT

Fefdo Ka Cancer (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

World Lungs Cancer Day 2024: ये तो आप जानते ही होंगे कि कैंसर के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से एक है फेफड़े का कैंसर (Lungs Cancer)। लंग कैंसर सबसे आम कैंसर है और कैंसर के कारण होने वाले मौतों में एक प्रमुख कारण है। भारत समेत दुनियाभर में हर साल लाखों की संख्या में लंग कैंसर के मरीज और मौतें दर्ज की जाती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 2020 में लंग्स कैंसर के चलते करीब 18 लाख लोगों की मौत हो गई थी। फेफड़ों के कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस जानलेवा कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने और इस क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे (World Lungs Cancer Day) मनाया जाता है।

क्या होता है लंग कैंसर (Fefdo Ka Cancer Hindi)?

फेफड़ों का कैंसर (Fefdo Ka Cancer) एक ऐसी बीमारी है जो आपके फेफड़ों में हानिकारक कोशिकाओं के अनियंत्रित रूप से बढ़ने के कारण होता है। फेफड़ों का कैंसर आमतौर पर आपके फेफड़ों के वायुमार्ग (ब्रांकाई या ब्रोन्किओल्स) या छोटी वायुकोषों (एल्वियोली) में शुरू होता है। इसके बाद यह अन्य अंगों में फैल सकता है।

फेफड़ों के कैंसर की वजह

फेफड़े के कैंसर के लिए कई चीजें और आदतें जिम्मेदार होती हैं, लेकिन स्मोकिंग, नशीले चीजों का सेवन फेफड़े का कैंसर होने का मुख्य कारण हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान न करने वाले लोगों को भी प्रभावित करता है। ऐसे लोगों में वायु प्रदूषण, निष्क्रिय धूम्रपान, एस्बेस्टस के संपर्क में आना, रेडॉन गैस और डीजल का धुआं लंग कैंसर का सबसे आम कारण है।

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण (Lungs Cancer Symptoms In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दुनियाभर में कैंसर से संबंधित मौतों के प्रमुख कारणों में से एक फेफड़ों का कैंसर को अर्ली स्टेज में ही पहचान लिया जाए तो इसके इलाज के सफल होने की संभावनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में हर किसी को इसके लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। इससे इसका समय पर पहचान करना आसान हो जाता है। आइए जानें लंग कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में।

1- लगातार खांसी, जो दूर नहीं होती या समय के साथ बदतर हो जाती है

2- सांस लेने में परेशानी

3- सीने में दर्द या बेचैनी

4- घरघराहट और कर्कशता

5- वजन कम होना और भूख में कमी

6- थकान

7- कंधे का दर्द

8- चेहरे, गर्दन, बांहों या ऊपरी छाती में सूजन

9- आवाज में बदलाव

10- निमोनिया या ब्रोंकाइटिस

अगर आप इन लक्षणों को महसूस करते हैं तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले या इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

Tags:    

Similar News