Weight Loss Tips: वजन कम करने के दौरान न खाएं ये 5 फल, घटने की जगह बढ़ता है वेट

Weight Loss Tips In Hindi: वजन घटाने में कई तरह के फल काफी फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन कई ऐसे भी फ्रूट्स होते हैं, जो आपके वजन को घटाने की बजाय बढ़ा सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-08 12:41 GMT

Weight Loss Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Worst Fruit for Weight Loss: हेल्दी लाइफ जीने के लिए वजन को कंट्रोल (Weight Control) में रखना बेहद जरूरी है। वजन बढ़ने से कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों हो सकती हैं। साथ ही हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज, बीपी जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आपका वेट काफी बढ़ चुका है तो जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की मदद से इसे कम करने पर ध्यान दें। वेट लॉस (Weight Loss) जर्नी में डाइट बेहद अहम होती है, ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स इस दौरान हेल्दी के साथ ही कम कैलोरी वाली चीजें खाने की सलाह देते हैं।

वजन घटाने (Vajan Ghatana) में कई तरह के फल भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन कई ऐसे भी फ्रूट्स होते हैं, जो आपके वजन को घटाने की बजाय बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस की जर्नी पर हैं तो कुछ फलों को भूल से भी अपने आहार का हिस्सा न बनाएं। चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फल, जिन्हें वजन घटाने के दौरान नहीं खाना चाहिए (Vajan Ghatane Ke Liye Na Khaye Ye Fruits)।

वेट लॉस के दौरान न खाएं ये फल (Which Fruits To Avoid During Weight Loss)

1- केला (Banana)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपने लोगों को कहते सुना होगा कि वेट लॉस के दौरान केला खाना चाहिए। लेकिन ऐसा करना आपको उल्टे रिजल्ट्स दे सकता है। वैसे तो केले स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन वेट लॉस के दौरान इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, केले में अधिक कैलोरी और प्राकृतिक शुगर की मौजूदगी होती है, जिस वजह से आपको वजन को कंट्रोल या घटाने में दिक्कत हो सकती है। साथ ही इसके अधिक सेवन से शुगर भी बढ़ सकती है।

2- आम (Mangoes)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आम को फलों का राजा कहा जाता है, जो लगभग हर किसी को पसंद होता है। इसको अलग-अलग तरह से लोग अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन वेट लॉस के दौरान इसे अधिक मात्रा में खाना बेकार ऑप्शन साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद कैलोरी और नेचुरल शुगर से वजन बढ़ने का जोखिम रहता है। साथ ही इनके अधिक सेवन से ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है।

3- एवोकाडो (Avocado)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वजन घटाने के दौरान कम कैलोरी वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है। आपने कई लोगों को वेट लॉस के दौरान एवोकाडो का सेवन करते देखा होगा, लेकिन कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, वजन घटाने के लिए अधिक मात्रा में एवोकाडो नहीं खाना चाहिए। दरअसल, इसमें कैलोरी की काफी अधिक मात्रा होती है, जो वजन को बढ़ा सकता है। हालांकि कम मात्रा में इस फल को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें हेल्दी फैट होता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना ना भूलें।

Tags:    

Similar News