किसानों को मिले 17 हजार करोड़ रुपये, मोदी सरकार ने दिया तोहफा

लॉकडाउन के इन हालातों का सबसे ज्यादा प्रभाव किसान, मजबूरों पर पड़ रहा है। ऐसें में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए 17,793 करोड़ रूपये जारी किए हैं।

Update: 2020-04-21 08:38 GMT
किसान की फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते फैलाव को रोकने के लिेए केंद्र सरकार ने 24 मार्च से देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की थी। लॉकडाउन के इन हालातों का सबसे ज्यादा प्रभाव किसान, मजबूरों पर पड़ रहा है। ऐसें में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए 17,793 करोड़ रूपये जारी किए हैं। केंद्र सरकार के इस महत्वपू्र्ण कदम से करीब 8.89 करोड़ किसान परिवारों को फायदा मिला है। बता दें, इन आंकड़ों की घोषणा कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ट्विटर के जरिए दी है।

ये भी पढ़ें... चौंकाने वाली रिपोर्ट: आपको नहीं पता चलेगा कोरोना के लक्षण, तेजी से हो रही मौतें

किसानों के लिए राहत

केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के भीषण कष्ट से किसानों को उभारने के लिए उनके अकाउंट में इसी हफ्ते 2-2 हजार रुपये भेजने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने देश के 80 लाख किसानों के अकाउंट में 2000-2000 रुपये भेज दिए हैं। यह राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिए रजिस्टर्ड किसानों को भेजी गई थी।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी



ये भी पढ़ें...सरेआम बेइज्जती: साहेब से मांगा पास तो मिली सजा, देख हर कोई दंग रह गया

तुंरत इन नंबरों पर संपर्क करें

इस बारे में जानकारी देते हुए, अगर आपको पहले हफ्ते में पैसा न मिले हो तो अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

यदि वहां से बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन 155261 या 1800115526 पर संपर्क जरूर करें। इसके बाद यदि वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर बात कर सकते हैं। इन सभी नंबरों पर किसानों को जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन: यहां छूट का गलत फायदा उठा रहे लोग, पुलिस हुई परेशान

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना सूची 2020 ऑनलाइन जांचने के लिए, किसानों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। इन चरणों पर जाकर किसानों को पूरी जानकारी घर बैठे मिल जाएंगी। न तो किसी दफ्तर के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही किसी के आगे हाथ जोड़ना पड़ेगा।

फॉलो करें ये चरण

चरण 1 - सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए सरकारी वेबसाइट पर क्लिक करिए।

चरण 2 - इसके बाद मेनू बार पर, 'किसान कोने' पर जाएं।

चरण 3 - फिर 'लाभार्थी सूची' के लिंक पर क्लिक करें

चरण 4 - वहां अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण भरें।

चरण 5 - आखिरी में 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें

इन सभी चरणों को विधिवत फॉलों करने पर किसानों को उनकी जानकारी मिल जाएंगी।

ये भी पढ़ें... हवाई विमानों को भारी नुकसान, काम कर रहे 2.5 करोड़ लोगों की जाएगी नौकरी

Tags:    

Similar News