बड़ी खबर: Nokia-Airtel में करोड़ों की डील, अब भारत में 5G लाने पर होगा काम

भारती एयरटेल और नोकिया के बीच हुई 7,636 करोड़ रुपये की डील भारत में 5G लाने की ओर एक बड़ा कदम मानी जा रही है। Nokia की तरफ से ऐसे संकेत भी दिए गए हैं

Update: 2020-04-28 08:53 GMT

नई दिल्ली: टेक क्षेत्र में आज कल डील का दौर चल रहा है। अभी पिछले दिनों ही टेक क्षेत्र की सबसे बड़ी डील फेसबुक और रिलाएंस जियो के बीच हुई थी। अब एक और डील हुई है। ये डील एयरटेल और नोकिया के बीच हुई है। भारती एयरटेल और नोकिया के बीच 7,636 करोड़ रुपये यानी कि 100 करोड़ डॉलर की डील हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि ये डील भारत में 4G और 5G नेटवर्क को मजबूती प्रदान करने के लिए की गई है। एयरटेल नेटवर्क में नोकिया सबसे बड़ा 4G वेंडर है।

Airtel-Nokia के बीच 7,636 करोड़ की डील

भारत में इस समय 4G नेटवर्क चालू है। जबकि बाकी देशों में 5 G की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में भारत में भी जल्ड ही 5G लाने की तैयारी की जा रही है। इसी बीच भारती एयरटेल और नोकिया के बीच ये 7,636 करोड़ रुपये की डील भारत में 5G लाने की ओर एक बड़ा कदम मानी जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि नोकिया आने वाले समय में 5G कनेक्टिविटी के लिए 300,000 रेडियो यूनिट्स लगाएगा। आज Nokia की ओर से कहा गया कि भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के साथ हुई डील के तहत हम उपकरण और सर्विसेज देंगे।

ये भी पढ़ें- कोरोना वारियर ने बताया, सैम्पल लेना है बेहद जोखिम भरा काम

Nokia के CEO राजीव सूरी ने कहा, '' यह दुनिया के सबसे बड़े टेलीकॉम मार्केट में कनेक्टिविटी के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता है और भारत में नोकिया की स्थिति को मजबूत करता है।'' CEO सूरी ने कहा कि 5G कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए हम मिलकर काम करेंगे। इसके लिए भारत के 9 सर्कल में 300,000 रेडियो नेटवर्क यूनिट लगाई जाएंगी।

4G से 1000 गुना ज्यादा स्पीड देता है 5G

ये भी पढ़ें- ट्रंप का एक्शन: चीन पर अंगारे बरसा रहा अमेरिका, होगा बुरा हाल

भारते में अभी 4G सेवा मिल रही है। वहीं ख़बरों की माने तो 5G लाने के बाद चीन ने अब 6G टेक्नोलॉजी पर काम शुरू कर दिया है।एक प्रमुख मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के 50 से अधिक शहरों में 5जी सेवा की शुरुआत हो चुकी है। पहले ही दिन उसने 5जी के लाखों यूजर्स बनाकर एक रिकॉर्ड बना दिया था। ऐसा बताया जाता है कि 5G सेवा में 4G की तुलना में 1000 गुना ज्यादा स्पीड मिलती है। ऐसा प्रयास किया जा रहा है कि इस साल के अंत तक देश में एक लाख 30 हजार से अधिक 5जी बेस स्टेशनों को सक्रिय किया जा सके। जिसे दुनिया का सबसे बड़ा सेट अप माना जा रहा है।

Tags:    

Similar News