केंद्रीय कर्मचारियों पर बड़ी खबर, जारी हुआ ये जरूरी डॉक्यूमेंट, होगा बंपर फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए समूह बीमा योजना (CGEGIS) की टेबल जारी कर दी गई है। इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य नौकरी के दौरान कर्मचारी की मौत होने पर उसके परिजनों को आर्थिक सुरक्षा देना है।

Update:2020-09-08 19:02 IST

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए समूह बीमा योजना (CGEGIS) की टेबल जारी कर दी गई है। इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य नौकरी के दौरान कर्मचारी की मौत होने पर उसके परिजनों को आर्थिक सुरक्षा देना है। यह बेनेफिट टेबल सेंट्रल गर्वनमेंट इम्‍पलॉयी ग्रुप इंश्‍योरेंस स्‍कीम के दायरे में आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए है।

कर्मचारियों की तरफ से इसमें योगदान दिया जाता है। नई टेबल जारी कर दिए जाने कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। कोरोना संकट में केंद्रीय कर्मचारियों को यह योजना बहुत सुरक्षा प्रदान करेगी। इस टेबल में कर्मचारी को रिटायरमेंट के समय मिलने वाली वाली धनराशि के बारे में सभी जानकारी मौजूद रहती है।

CGEGIS 1980 योजना में बीमा कवर की सुविधा होती है और यह हर कर्मचारी के लिए एक प्रकार से सेविंग फंड का भी काम करती है। सरकार की तरफ से हर तीन महीने में CGEGIS की टेबल जारी की जाती है। जब कर्मचारी रिटायर होते हैं तब इस बचत कोष में जमा राशि का भुगतान उसे मिलता है।

यह भी पढ़ें...चीन को छोड़ा: ऑस्ट्रेलिया ने अपने पत्रकारों को वापस बुलाया, ये है वजह…

इस टेबल के जरिए रिटायरमेंट के पास पहुंच चुके कर्मचारियों को यह अच्‍छे से जानकारी मिल जाती है कि अब उन्‍हें सेवानिवृत्ति के बाद कुल कितना पैसा मिलेगा। इसके बाद जुलाई से सितंबर की तिमाही के लिए CGEGIS 1980 के तहत कर्मचारियों के लिए सेविंग फंड के लिए CGEGIS की नई टेबल 7.1 प्रतिशत चक्रवृद्धि तिमाही की ब्‍याज दरों के मुताबिक जारी की गई है। पिछली बार सरकार की तरफ से अप्रैल 2020 में CGEGIS कार्ड की वैधता बढ़ाई थी।

यह भी पढ़ें...फंसे संजय राउत: कंगना पर बयान देना पड़ा भारी, वाराणसी में दर्ज हुई शिकायत

टेबल नंबर 1

यह टेबल सरकार ने 1 जनवरी 1982 से लेकर 31 दिसंबर 1989 की अवधि के बीच 10 रुपये के सबस्क्रिप्‍शन एवं 1 जनवरी 1990 के बाद से अभी तक के 15 रुपए से सबस्क्रिपशन के लिए जारी की है। टेबल इस प्रकार है।

यह भी पढ़ें...भारत ने चीन को किया बेनकाब, लगातार बोल रहा था झूठ पर झूठ

टेबल नंबर 2

इस टेबल में उन कर्मचारियों के लिए जानकारी है जिन्‍होंने हर महीने 10 रुपए सबस्क्रिपशन पर 1 जनवरी 1990 से मेंबरशिप की संशोधित दर को चुना था। यह सबस्क्रिपशन उसी समय की मान्‍य है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News