ऐसा अंतिम संस्कार न देख होगा किसी ने, भारत में परिवार ने ऐसे दी अंतिम विदाई

राजस्थान निवासी एक शख्स की खाड़ी देश कुवैत में कोरोना के चलते मौत हो गई। कोरोना मरीज होने के चलते और अन्य परेशानियों की वजह से व्यक्ति का शव अंतिम संस्कार के लिए भारत नहीं ले आया जा सका।

Update: 2020-05-02 09:51 GMT
भारत में पुतले का अंतिम संस्कार

जयपुर: राजस्थान निवासी एक शख्स की खाड़ी देश कुवैत में कोरोना के चलते मौत हो गई। कोरोना मरीज होने के चलते और अन्य परेशानियों की वजह से व्यक्ति का शव अंतिम संस्कार के लिए भारत नहीं ले आया जा सका। इस वजह से शव को कुवैत प्रशासन ने वहीं दफन करवा दिया। लेकिन राजस्थान के डूंगरपुर के रहने वाले इस शख्स के परिजनों ने मृतक का एक पुतला तैयार किया और उस पुतले का हिन्दू रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया।

कुवैत में इलाज के दौरान हुई मौत

पुलिस के अनुसार, डूंगरपुर के सीमलवाड़ा के रहने वाले दिलीप कुवैत में काफी लंबे वक्त से होटल के बिजनेस में ते। वहां पर ही वो कोरोना पॉजिटिव हो गए। कोरोना की पुष्टि होने के बाद उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया। लेकिन दिलीप कोरोना की जंग हार गए और कुवैत में ही इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: यहां कोरोना से 65 हजार लोगों की मौत, गवर्नर के दफ्तर में बंदूक लेकर दाखिल हुए लोग

कोरोना मरीज होने के चलते नहीं भेजा गया शव

कोरोना का मरीज होने की वजह से दिलीप के शव को कुवैत से भारत भेजने में काफी दिक्कतें थी, इसलिए कुवैत प्रशासन में उनके शव को वहीं पर दफना दिया। वहीं सीमलवाड़ा में रह रहा परिवार दिलीप की मौत की खबर से टूट चुका था। साथ ही उन्हें अपने लड़के का अंतिम संस्कार भी नहीं कर पाने का मलाल था। जिसके बाद परिवारवालों ने एक पुतला बनाकर दिलीप का अंतिम संस्कार करने की ठानी।

यह भी पढ़ें: रेलवे का ऐलान: घर वापसी कर रहे मजदूरों के लिए बड़ी खबर, किया स्पष्ट

इस तरह से किया गया दाह संस्कार

उन्होंने मृतक का एक पुतला बनाया। उसको कपड़े पहनाए और पुतले के मुखौटे पर मृतक का फोटो लगा कर हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार घर से दिलीप की अंतिम यात्रा निकाली। इस अंतिम यात्रा में उसके परिवार वाले भी शामिल हुए। इसके बाद पुतले को श्मशान घाट पर ले जाकर अंतिम संस्कार किया गया। परिजनों का कहना है कि इस तरह से दाह संस्कार करने के बाद अब उन्हें संतोष है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका गांधी ने PM केयर्स फंड की जांच की उठाई मांग, जानें पूरा मामला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News