चारमीनार का एक हिस्सा टूट गया, जानें कैसे?

हैदराबाद का ऐतिहासिक चारमीनार का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। चारमीनारों में से एक मीनार का हिस्सा टूट कर जमीन में गिर गया। किसी के घायल होने की कोई जानकारी नहीं है।

Update: 2019-05-02 12:15 GMT

हैदराबाद: हैदराबाद का ऐतिहासिक चारमीनार का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। चारमीनारों में से एक मीनार का हिस्सा टूट कर जमीन में गिर गया। किसी के घायल होने की कोई जानकारी नहीं है। चारमीनार क्षतिग्रस्त होने के कारण का पता नहीं चल पाया है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इसका कारण पिछले दिनों हुई बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें...बच्चों को इकट्ठा कर मोदी को दिलवा रहे मां-बहन की गालियां: स्मृति ईरानी

बता दें कि तेंलगाना के पुरातत्व विभाग ने कुछ ही दिन पहले चारमीनार की मरम्मत कराई थी। इससे पहले पश्चिमी छोर की मीनार का एक बड़ा टुकड़ा भी इसी तरह टूट गया था। लगातार क्षतिग्रस्त की घटनाओं ने चारमीनार की सुरक्षा पर प्रश्न चिन्ह लगा दिए हैं।

यह भी पढ़ें...CBSE 12th Result: अव्वल रहे छात्रों को योगी, BJP और प्रकाश जावड़ेकर ने दिया बधाई

चारमीनार साल 1591 के दौरान हैदराबाद में बनाई गई एक ऐतिहासिक स्मारक है। उर्दू के शब्द चारमीनार का मतलब होता है इमारत के चार टावर्स जो आपस में एक साथ जुड़े हों। चारमीनार हैदराबाद की मशहूर धरोहर में से एक है।

यह भी पढ़ें...सपा के सम्मलेन में बोलीं प्रियंका-सत्ता उसी की है, ऐसी है मौजूदा सरकार की सोच

भारत के प्रसिध्द स्थलों में से एक चारमीनार को देखने के लिए यहां विदेशी सैलानियों की भीड़ आय दिन लगी रहती है। जिससे चारमीनार की चर्चा पूरे विश्व में होती रहती है। चार मीनार का मतलब होता है चार टॉवर। चारमीनार में चार चमक-दमक वाली मीनारें हैं,जो कि चार मेहराब से जुड़ी हुई हैं। मेहराब मीनार को भी सहारा देता है।

Tags:    

Similar News