गरीब बना अरबपति: जमीन में मिला हीरा, चमक गई मजदूर की किस्मत

कहते हैं ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ कर। ऐसा ही कुछ हुआ हीरे की खदान के लिए दुनिया भर में मशहूर मध्य प्रदेश के पन्ना में एक गरीब मजदूर के साथ।

Update: 2023-04-26 17:35 GMT
गरीब बना अरबपति: जमीन में मिला हीरा, चमक गई मजदूर की किस्मत

मध्य प्रदेश: कहते हैं ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ कर। ऐसा ही कुछ हुआ हीरे की खदान के लिए दुनिया भर में मशहूर मध्य प्रदेश के पन्ना में एक गरीब मजदूर के साथ। इस मजदूर का नाम बृजेश उपाध्याय है। दरअसल, बृजेश पिछले 25 सालों से धरती के नीचे हीरे की तलाश में जुटे थे और बृजेश के हाथ 29.46 कैरेट की हीरा हाथ लगा है।

इंटरनेशनल मार्केट में करोड़ों की है कीमत-

बता दें कि पन्ना में बीते 20 दिंनों में ये चौथी बार है कि वहां की जमीन से 4 बेहद कीमती हीरे मिले हैं। वहीं जो हीरा बृजेश के हाथ लगा है वो इन सब हीरों में सबसे कीमती है। इस हीरे की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में करोड़ों की बताई जा रही है। हालांकि हीरे की वास्तविक कीमत कितनी है इस बात की पुष्टि नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी! शॉपिंग करना हुआ बहुत सस्ता, ऑफर सीमित समय तक

बृजेश पिछले दो दशक से हीरे की तलाश कर रहे हैं और जब उनको इतना बेशकीमती हीरा हाथ लगा है तो बृजेश की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। बृजेश के हाथों करोड़ों का हीरा हाथ लगा है और इससे बृजेश की खुशी का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

जेम क्वालिटी के मिले इस हीरे को स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी बेहद ही कीमती बता रहे हैं। बृजेश ने बताया कि जब पहली बार उसकी नजर हीरे पर पड़ी थी तो उसे लगा था कि ये कांच का टुकड़ा है लेकिन गौर से देखने पर मालूम चला कि ये एक हीरा है।

जब बृजेश के हाथ ये हीरा लगा तो इसकी जानकारी अपने साथियों को दी। खादान के पास हीरे की तलाश कर रहे अन्य मजदूरों को भी बृजेश के हीरे मिलने पर बेहद खुशा है। बृजेश ने साथियों के साथ मिलकर इस बेशकीमती हीरे को पन्ना में स्थित डायमंड ऑफिस में जमा कराया। वहां के अधिकारियों ने उसे जानकारी दी कि इस तरह का हीरा बहुत मिलता है और इसकी कीमत करोड़ों में होगी।

यह भी पढ़ें: LoC पर ताबड़तोड़ गोलीबारी! पाकिस्तान ने फिर की अपनी नापाक हरकत

अधिकारियों ने बृजेश को मिले हीरे को बताया बेशकीमती-

अधिकारियों ने बताता कि पन्ना के खादान से अक्सर अलग-अलग तरह के हीरे मिलते रहते हैं। लेकिन बृजेश को जो हीरा मिला है वो बेहद ही अनमोल और अलग है। उन्होंने ये भी बताया कि कई सालों बाद इस तरह का हीरा मिला है। हीरे के मिलने के बाद बृजेश का परिवार भी बेहद खुश है।

पन्ना के डायमंड ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि बृजेश को मिले इस हीरे की कीमत करोड़ों में होगी पर इस बात की पक्की जानकारी हीरे के ऑक्शन के बाद ही होगी। अधिकारियों ने कहा कि इस हीरे को नीलामी के लिए रखा जाएगा। इसमें जो कीमत मिलेगी उसमें से रॉयल्टी यानी टैक्स काटने के बाद जो रुपये बचेंगे उसे बृजेश को दे दिए जायेंगे।

बृजेश को उम्मीद है कि नीलामी के बाद उसके हिस्से में बड़ी राशि आएगी, जिससे उसकी जिंदगी चमक जाएगी। हीरा मिलने से बृजेश और उसका परिवार बेहद खुश है।

यह भी पढ़ें: जालौन में अराजकतत्वों ने तोड़ी महात्मा गांधी की प्रतिमा, मचा हड़कंप

Tags:    

Similar News