Aaj Ka Mausam: हीटवेव से राहत का दौर रहेगा जारी,इन इलाकों में बारिश की संभावना,जानिए देश के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 26 April 2023: जानिए आज कैसी रहेगी बादलों की चाल या मिलेगी दिन की तपिश भरी गर्मी से आराम....

Update: 2023-04-26 08:42 GMT
Aaj Ka Mausam (Pic Credit - Pexel)

Aaj Ka Mausam 26 April 2023: अप्रैल के शुरुआती दिनों में भीषण गर्मी के बाद मौसम का तेवर बदलने से लोगों को काफी राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि राहत का यह दौर अभी आगे जारी रहेगा। आईएमडी के मुताबिक देश के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल के आखिर तक लू चलने की संभावना नहीं है।

वहीं राजधानी दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। इस दौरान बादल छाए रहने और बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई हिस्सों में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका भी जताई गई है।

इन इलाकों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी जिलों में 27 अप्रैल तक गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। तमिलनाडु और केरल में अगले तीन-चार दिनों तक गरज के साथ बारिश जारी रह सकती है।

असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 28 अप्रैल को, केरल में 27 अप्रैल तक और तेलंगाना में 26 और 27 अप्रैल को बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। मध्य महाराष्ट्र में 26 और 27 अप्रैल को, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को और तेलंगाना में 26 अप्रैल को ओलावृष्टि लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों के दौरान बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। बुधवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। गुरुवार और शुक्रवार को भी राजधानी का तापमान इसी के आसपास बना रहेगा। 30 अप्रैल को राजधानी के तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है और यह 32 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है।

शनिवार और रविवार को तेज हवाओं के साथ राजधानी में बारिश होने की संभावना जताई गई है। राजधानी में एक मई को भी बारिश का माहौल जारी रह सकता है। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ में दोपहर और शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में इन दिनों मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। मौसम का तेवर बिगड़ने के बाद चारधाम के तीर्थयात्रियों को सलाह दी गई है कि मौसम सुधरने पर ही वे केदारनाथ की यात्रा शुरू करें। पहले पंजीकरण कराने वाले तीर्थयात्रियों को रुद्रप्रयाग तक जाने की अनुमति दी जा रही है जबकि बाकी अन्य यात्रियों को श्रीनगर में ही रोका जा रहा है। मौसम विभाग की ओर से अगले सात दिनों तक बद्रीनाथ और केदारनाथ में मौसम खराब रहने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से इन दोनों ही इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

झारखंड में बदला मौसम का मिजाज

झारखंड की राजधानी रांची समेत कई इलाकों में मंगलवार को अचानक मौसम का रुख बदल गया। मंगलवार को तेज धूप के बीच अचानक बादल छाए और उसके बाद फिर रिमझिम बारिश हुई। मौसम में हुए इस अचानक बदलाव से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में एक मई तक गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से 26 और 27 अप्रैल को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, केरल, दक्षिण भारत कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन इलाकों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय के कुछ हिस्सों, नागालैंड, सिक्किम, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और उत्तराखंड के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News