Money Laundering Case : AAP नेता सत्येंद्र जैन को 2 साल बाद मिली जमानत, जानिए कब आएंगे जेल से बाहर?

Money Laundering Case : दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को जमानत दे दी।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-18 16:50 IST

Money Laundering Case : आम आदमी पार्टी के नेता एवं दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत मिल गई है। हाईकोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सशर्त जमानत दे दी। हालांकि वह देश से बाहर नहीं जा सकेंगे। वह आज ही जेल से बाहर आ जाएंगे, क्योंकि कोर्ट ने रिलीज ऑर्डर जारी कर दिया है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 30 मई, 2022 को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन को गिरफ्तार किया था।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट के विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने कहा कि मुकदमे में देरी और 18 महीने की लंबी कैद और अन्य तथ्यों को देखते हुए उनकी जमानत याचिका को मंजूर किया जाता है। हालांकि कोर्ट में ईडी ने वकील ने जमानत याचिका का काफी विरोध किया है। कोर्ट ने उन्हें सशर्त जमानत दी है, वह विदेश नहीं जा सकेंगे। कोर्ट ने यह राहत 50,000 रुपए के जमानत बांड और इतनी ही राशि के दो जमानतदारों पर दी। 

मनीष सिसोदिया के फैसले का लिया संदर्भ

कोर्ट ने दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी संदर्भ दिया, जिसमें मौलिक अधिकार के रूप में त्वरित सुनवाई के अधिकार पर जोर दिया गया था। कोर्ट ने इस मामले में भी त्वरित सुनवाई करते हुए मिसाल कायम की है। इसके साथ ही कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर भी बल दिया है।

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत 2017 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ दर्ज एफआईआर के बाद कार्रवाई की थी।

तानाशाह की तानाशाही एक बार फिर तमाचा : सिसोदिया

वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता एवं पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सत्येन्द्र जैन को जमानत मिलने के बाद अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, सत्यमेव जयते, देश का संविधान ज़िंदाबाद। तानाशाह की तानाशाही एक बार फिर तमाचा। उन्होंने आगे लिखा, झूठे और बेनुनियाद आरोप लगाकर सत्येंद्र जैन को इतने लंबे समय जेल में रखा। चार बार उनके घर पर रेड की। कुछ मिला नहीं फिर भी PMLA का झूठा केस बनाकर जेल में डालकर रखा। देश की न्यायपालिका को सच और न्याय का साथ देने के लिए धन्यवाद।


Tags:    

Similar News