आतंकियों से लड़े 3 पति: सुने ताज बीबी का दर्द, रो देंगे आप

अफगान के कुनार के पास बसे सादेकाबाद की रहने वाली हैं। ताज बीबी की पहली शादी 18 बरस की उम्र में हुई थी। उनकी शादी अमीनुल्लाह के सबसे बड़े भाई से हुई थी। वो सैनिक थे। जिंदगी अच्छी चल रही थी पर तालिबन से जंग के दौरान अमीनुल्लाह की मौत हो गई।

Update: 2020-09-23 11:42 GMT
आतंकियों से लड़े 3 पति: सुने ताज बीबी का दर्द, रो देंगे आप

नई दिल्ली: ताज बीबी की उम्र तो 33 बरस है लेकिन उनके दुख कई बरसों के हैं। इनकी दर्दभरी हकीकत की जिंदगी में आंसू ही आंसू हैं। आतंकियों से लड़ते हुए उनके तीन पतियों की मौत हो चुकी है। फिलहाल वो ये दुआ कर रही हैं कि उनके चौथे पति के साथ वैसा कुछ ना हो जो उनके पहले तीन पतियों के साथ हुआ है। बता दें कि बीते हफ्ते पूरे देश में अफगान सुरक्षाबल के 60 लोग मारे जा चुके हैं। तालिबान और अफगान सरकार के सुरक्षाबलों के बीच लड़ाई लगातार जारी है।

18 साल की उम्र में हुई थी शादी

अफगान के कुनार के पास बसे सादेकाबाद की रहने वाली हैं। ताज बीबी की पहली शादी 18 बरस की उम्र में हुई थी। उनकी शादी अमीनुल्लाह के सबसे बड़े भाई से हुई थी। वो सैनिक थे। जिंदगी अच्छी चल रही थी पर तालिबन से जंग के दौरान अमीनुल्लाह की मौत हो गई। कुछ महीने बीते फिर उनकी शादी अमीनुल्लाह के छोटे भाई से शादी कर दी गई। वो भी एक सैनिक थे

दूसरे शौहर की भी हुई मौत

जानकारी के लिए बता दें कि अफगान के पश्तून समाज में बेवा यानी विधवा महिला की शादी घर से बाहर नहीं करते। इसके बाद ताज बीबी के दूसरे पति भी मारे गए। वो तालिबान के हमले से एक नाके को बचाते वक्त मारे गए।

तीसरा पति था पुलिस अफसर

फिर उनकी तीसरी शादी की गई। छोटे बेटे से। वो एक पुलिस अफसर था। 2017 की बात है। तीसरे पति की मौत तालिबान से झड़प में हुई। इसके कुछ समय बाद उनकी चौथी शादी की गई। चौथे भाई अमीनुल्लाह से शादी की गई। तीन बार विधवा हो चुकी अपनी भाभी को उन्होंने उनके बच्चों के साथ अपना लिया।

ये भी देखें: शराब के नशे में किया हंगामा और मारपीट, 8 पुलिसकर्मी निलंबित

पांचों वक्त नमाज पढ़ती हैं

वो कहती हैं कि कई बार इसके लिए वो तालिबान को जिम्मेदार मानती हैं। कई दफा अफगान सरकार को और विदेशी सरकारों को लेकिन ज्यादातर वो इसके लिए खुद को जिम्मेदार मानती हैं। वो पांचों वक्त नमाज पढ़ती हैं। फिलहाल जो उनके पति हैं वो भी सेना में हैं।

शांति उनको बचा लेगी ताज बीबी कहती हैं, इस्लाम किसी की हत्या नहीं करने की सीख देता है, पर इस जमीन पर हम किसी को भी क्यों मार देते हैं। मुझे नहीं पता कि अल्लाह मेरे दर्द को समझता है या नहीं। वो आगे कहती हैं कि वो अमीनुल्लाह से सेना छोड़ने की गुहार लगाती रहती है, लेकिन अमीनुल्लाह कहते हैं कि वह ड्यूटी पूरी करके लौट आएंगे। ताज बीबी की यही दुआ है कि शांति उनके चौथे पति को बचा लेगी।

ये भी देखें: शरद पवार को नोटिस: अब सरकार पर लगाया आरोप, कहा ये डराने की कोशिश

तीन बार मर चुकी हैं ताज बीबी

वो कहती हैं कि लोग एक बार मरते हैं लेकिन अपने तीनों पतियों को मरते देख वो तीन-तीन बार मर चुकी हैं। परिवार में उनके 15 लोग हैं। घर का खर्चा चलाने के लिए ताज बीबी खुद सिलाई भी करती हैं

Tags:    

Similar News