कोरोना संकट के बीच देश में इस घातक फ्लू की दस्तक, मारे गए 2500 सूअर

देश में कोरोना महामारी के बीच असम में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (African Swine Flu- ASF) ने दस्तक दे दी है। असम सरकार ने रविवार को बताया कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है।

Update: 2020-05-04 04:04 GMT
कोरोना संकट के बीच देश में इस घातक फ्लू की दस्तक, मारे गए 2500 सूअर

गुवाहाटी: देश में कोरोना महामारी के बीच असम में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (African Swine Flu- ASF) ने दस्तक दे दी है। असम सरकार ने रविवार को बताया कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है। इस फ्लू से 306 गांवों में अब तक 2500 से ज्यादा सूअरों की मौत हो चुकी है।

फ्लू के रोकथाम के लिए प्रशासन अपनाएगा अन्य रास्ता

इस बाबत असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बावजूद भी राज्य सरकार सूअरों को तुरंत मारने के बजाय इस फ्लू के रोकथाम के लिए कोई अन्य कदम उठाएगी। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि इस फ्लू का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है।

यह भी पढ़ें: बजाज ऑटो कंपनी का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की सैलरी पर किया ये एलान

अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का देश में पहला मामला

अतुल बोरा ने कहा कि, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसिसेस (NIHSAD) भोपाल द्वारा पुष्टि की गई है कि यह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू है। केंद्र सरकार ने बताया कि यह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का देश में पहला मामला है। मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा 2019 की गणना के मुताबिक, कुल सुअरों की संख्या करीब 21 लाख थी, जो अब बढ़कर तकरीबन 30 लाख हो गई है।

केवल संक्रमित सूअरों को किया जाएगा खत्म

उन्होंने कहा कि राज्य में केवल उन्हीं सूअरों को मारा जाएगा, जो इस बीमारी से संक्रमित होंगे। इसके साथ ही असम सरकार ने पड़ोसी राज्यों से आग्रह किया है कि वो अपने यहां सूअरों के आवागमन पर रोक लगाएं, ताकि संक्रमणं के प्रसार को रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी का बड़ा एलान, घर लौट रहे मजदूरों में खुशी की लहर

सैंपल इकट्ठा कर की जाएगी जांच

पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री ने कहा कि हमने 10 किलोमीटर तक के दायरे को सर्विलांस जोन में तब्दील किया है, ताकि सूअर वहां से ना जा पाएं। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा प्रभावित इलाके के एक किलोमीटर के दायरे में सैंपल्स इकट्ठा करके उनका टेस्ट किया जाएगा।

राज्य में संक्रमितों की संख्या पहुंची 42, 32 लोग रिकवर

असम सरकार ने बताया कि राज्य कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 42 तक पहुंच गई है, जिसमें से 32 लोग रिकवर भी हो कर अपने घरों को लौट चुके हैं। राज्य में अब कोरोना के एक्टिव केस 9 बचे हैं, जबकि 1 की इस घातक बीमारी से मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: संजय दत्त ने लॉकडाउन को लेकर कह दी बड़ी बात, जानिए क्या कहा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News