अग्निपथ विरोधः पुलिस निशाने पर भड़काने वाले और वाट्सएप ग्रुप एडमिन, सौ से ज्यादा गिरफ्तार

Agneepath Scheme: विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से हिंसा और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में कुल 450 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Update: 2022-06-20 03:57 GMT

पुलिस निशाने पर हिंसा भड़काने वाले और वाट्सएप ग्रुप एडमिन (Social media)

Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक आंदोलन करने वालों और इन्हें प्रदर्शन के लिए उकसाने वालों पर पुलिस कार्रवाई शुरू हो गई है। अब तक लगभग एक दर्जन कोचिंग संचालकों सहित सौ से अधिक प्रदर्शनकारियों को भड़काने वालों गिरफ्तार किया जा चुका है। उच्च पदस्थ सूत्रों का दावा है कि गिरफ्तार किये गए लोगों ने भीड़ इकट्ठा करने और हिंसा भड़काने के लिए बलिया, देवरिया, अलीगढ़ और मिर्जापुर आदि जनपदों में व्हाट्सएप संदेश प्रसारित किए थे। वैसे विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से हिंसा और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में कुल 450 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों को भी निशाना बनाया

सूबे के सभी संवेदनशील स्थानों की पहचान कर करके वहां भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के बाद, इन प्रदर्शनकारियों ने एक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से संवाद किया और देवरिया के बरहज में बाईपास पर एकत्र हुए और अग्निपथ योजना के खिलाफ पथराव और नारेबाजी करने लगे। फिर, वे एक पेट्रोल पंप की ओर बढ़े और वहां तोड़फोड़ की। देवरिया के बरहज थाना क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों को भी निशाना बनाया। 

देवरिया के एसपी संकल्प शर्मा ने कहा है कि युवाओं ने एक पेट्रोल पंप पर सेल्समैन से कुछ पैसे भी छीन लिए और वहां दो वाहनों में आग लगा दी। 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

इसी तरह अलीगढ़ में भी भाजपा मंडल अध्यक्ष सहित कई कोचिंग संचालकों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं अलीगढ़ में नौ कोचिंग संस्थान मालिकों समेत 35 लोगों को 17 जून को अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं को भाग लेने के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा, "हमने इस अधिनियम में शामिल अन्य लोगों का पता लगाने और उन्हें जल्द से जल्द पकड़ने के लिए 10 टीमें बनाई हैं।"

17 जून की हिंसा के लिए गिरफ्तार किए गए

मिर्जापुर के एडिशनल एसपी संजय कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि रविवार को जिले में शांति रही, लेकिन शनिवार की हिंसा तब शुरू हुई जब व्हाट्सएप ग्रुप पर इकट्ठा होने के लिए संदेश प्रसारित किए गए। उन्होंने कहा, "हम व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन की पहचान कर रहे हैं जिन्होंने विरोध का आह्वान किया था और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

इसी तरह, बलिया में, पुलिस ने कहा कि 17 जून की हिंसा के लिए गिरफ्तार किए गए लोगों के व्हाट्सएप चैट से पता चला कि उन्हें भी उसी माध्यम से कॉल किया गया था और इसके मास्टरमाइंड की पहचान की जानी बाकी थी। बलिया पुलिस ने सीसीटीवी निगरानी के आधार पर 15 और लोगों को भी गिरफ्तार किया है, जिससे अकेले जिले में गिरफ्तारियों की संख्या 124 हो गई है।

गाजीपुर में शहर के रेलवे स्टेशन के पास सैकड़ों युवकों ने हंगामा किया. वाराणसी-गाजीपुर-बलिया रेल लाइन पर प्रदर्शनकारियों के जुटने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शेखपुरा पर उन्हें रोक लिया. प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया लेकिन कुछ ही देर में भाग गए।

भदोही में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया। गोपीगंज के एसएचओ बृजेश कुमार सिंह ने कहा, "प्रदर्शनकारी ज्ञानपुर-गोपीगंज रोड पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ जमा हुए थे। इससे पहले कि वे अपना प्रदर्शन शुरू कर पाते, पुलिस ने उन्हें तितर-बितर कर दिया।" इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

कानपुर-फर्रुखाबाद एक्सप्रेस ट्रेन में अपने परिवार के साथ यात्रा कर रही एक नाबालिग लड़की फर्रुखाबाद में प्रदर्शनकारियों के एक समूह द्वारा कथित तौर पर पथराव में घायल हो गई।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि सभी जिला अधिकारियों को जिला सैनिक कल्याण बोर्ड और निर्वाचित प्रतिनिधियों जैसे ग्राम प्रधानों, विधायकों और सांसदों के साथ बातचीत स्थापित करने और लोगों को अग्निपथ योजना के बारे में तथ्यों से अवगत कराने का निर्देश दिया गया है। कुमार ने कहा, "हमने थाना प्रभारी और पुलिस सर्कल अधिकारियों को कोचिंग संस्थानों के साथ संचार स्थापित करने का निर्देश दिया है और उन्हें नई सेना भर्ती योजना के लाभों के बारे में बताने के लिए कहा है।"

चंदौली में रविवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ युवकों ने एक निजी वाहन को आग के हवाले कर दिया और पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अलीनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत रविवार की घटना के सिलसिले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

सहारनपुर पुलिस ने रविवार को जिले के रेलवे स्टेशन पर कथित रूप से हिंसा और विरोध प्रदर्शन की योजना बनाने के आरोप में पांच "फर्जी सेना के उम्मीदवारों" को भी गिरफ्तार किया। पांच लोगों की पहचान मुन्नू उर्फ मैनपाल (23), अर्जुन (19), दीपक (19), शुभम कुमार (24) और दीपक (19) के रूप में हुई है। खुफिया इकाई से मिली जानकारी के आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

सहारनपुर के एसएसपी आकाश तोमर ने कहा: "हमने रामपुर मनिहारन थाना क्षेत्र के तहत पांच 'फर्जी सेना के उम्मीदवारों' को गिरफ्तार किया है। पांच में से दो राजनीतिक दलों के पदाधिकारी हैं और अन्य सदस्य हैं। ये लोग सेना के उम्मीदवारों को विरोध करने के लिए उकसा रहे थे। उनमें से एक पार्टी की युवा शाखा का जिला प्रमुख है और दूसरा किसी पार्टी का जिला पंचायत सदस्य रहा है। गिरफ्तार होने के बाद उन्हें जेल भेजा जा रहा है और हम सेना के इच्छुक लोगों को भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कर रहे हैं।

वाराणसी में, सरकारी बसों में कथित रूप से तोड़फोड़ करने वाले 57 प्रदर्शनकारियों की पहचान कर ली गई है और उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

"सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान का आकलन चल रहा है। इसकी भरपाई की कार्रवाई ट्रिब्यूनल के जरिए की जाएगी। सेना भर्ती के कोचिंग संचालकों को सख्त निर्देश दिए जा रहे हैं, अगर हिंसा हुई तो उनकी भी जिम्मेदारी तय की जाएगी। जिन बदमाशों के नाम आए हैं उनकी संकलित सूची सेना भर्ती कार्यालय को भेजी जाएगी।'

Tags:    

Similar News